रांची : एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) की राजधानी में पुष्टि के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है. इससे निपटने के लिए रिम्स ने तैयारी कर ली है. हॉस्पिटल में सभी निवारक उपायों के अलावा पर्याप्त संख्या में एंटीवायरल दवाएं भी तैयार रखी गई है. डायरेक्टर ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि अपनी ओर से तैयारी रखे.

आइसोलेशन वार्ड तैयार

एवियन इन्फ्लूएंजा के किसी भी संदिग्ध मामले को कंट्रोल करने के लिए आइसोलेशन वार्ड/बिस्तर चिह्नित किए गए हैं. साथ ही माइक्रोबायोलॉजी विभाग में जांच की समुचित व्यवस्था की गई है. मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ हिरेंद्र बिरुआ ने मेडिसिन, पेडियाट्रिक वार्ड और माइक्रोबायोलॉजी विभाग के प्रभारी को इस संदर्भ में पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए हैं. जिससे कि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके.

बता दें कि पहले होटवार और फिर मरोहाबादी इलाके में बर्ड फ्लू की पुष्टि ने जिला प्रशासन की नींद उड़ा दी है. डीसी ने तत्काल रामकृष्ण मिशन आश्रम में सभी मुर्गियों और अंडे को न्ष्ट करने का आदेश दिया है. एक महीने के अंदर दो इलाकों में बर्ड फ्लू की पुष्टि से लोग भी डरे हुए है. चूंकि एक रिपोर्ट की मानें तो दुनिया भर में अब तक करीब 900 लोगों को बर्ड फ्लू का इंफेक्शन हुआ. यह संख्या काफी कम है. लेकिन चौकाने वाली बात यह है कि जिन लोगों को बर्ड फ्लू का इंफेक्शन हुआ उसमें लगभग आधे लोगों की मौत हो गयी. जिससे साफ है कि इंसानों में भी इसकी मोर्टेलिटी रेट काफी हाई है. इस वजह से कहीं भी बर्ड फ्लू के केस मिलने पर स्वास्थ्य महकमा ज्यादा अलर्ट है.

इसे भी पढ़ें: हाथ में थी हथकड़ी और कंधे पर मां की अर्थी

 

Share.
Exit mobile version