जम्मू-कश्मीर : राज्य में विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेज हो गई हैं. भारतीय चुनाव आयोग ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर समेत चार राज्यों में मतदाता सूची अपडेट करने के निर्देश जारी किए हैं. आयोग ने जम्मू-कश्मीर के साथ हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र की मतदाता सूची अपडेट करने को कहा है. चुनाव आयोग का यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू-कश्मीर दौरे के बीच आया है. गुरुवार को श्रीनगर में अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की बात की. इसके साथ ही उन्होंने जल्द ही जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा दिए जाने के साफ संकेत भी दिए हैं.

इस बार 1 जुलाई 2024 होगी पात्रता तिथि

1 जुलाई 2024 या उससे पहले 18 साल पूरे करने वाले युवा अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकेंगे. मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए पात्रता तिथि 1 जुलाई 2024 रखी गई है. हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव के लिए पात्रता तिथि 1 जनवरी को मतदाता सूची अपडेट की गई थी. पात्रता तिथि से यह पता चलता है कि किसी राज्य या देश में किसी निश्चित तिथि पर कितने मतदाता हैं.

20 अगस्त तक अपडेट करनी होगी वोटर लिस्ट

वोटर लिस्ट अपडेट करने की प्रक्रिया 25 जुलाई से शुरू होकर 20 अगस्त को खत्म होगी. ऐसे में साफ है कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव 20 अगस्त के बाद ही होंगे. वोटर लिस्ट अपडेट होने के बाद चुनाव आयोग राज्य में विधानसभा चुनाव कराने की तैयारियों का ऐलान कर सकता है.

25 जून से 24 जुलाई तक होंगी संशोधन-पूर्व गतिविधियां

संशोधन प्रक्रिया से पहले चुनाव निकाय 25 जून से 24 जुलाई तक जम्मू-कश्मीर और तीन राज्यों में संशोधन-पूर्व गतिविधियां संचालित करेगा. गौरतलब है कि पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने भारत के चुनाव आयोग को 30 सितंबर तक जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने का निर्देश दिया था.

Share.
Exit mobile version