बोकारो: 21 दिसम्बर को बीएसएल के एचआरडी सेंटर में सेल के विज़न स्टेटमेंट को फिर से तैयार करने के उद्देश्य से सेल के सभी एकीकृत संयंत्रों और प्रमुख इकाइयों में कार्यशालाओं का आयोजन किया गया. जिसमें बीएसएल सहित झारखण्ड ग्रुप ऑफ माइंस, कोलियरीज़ डिवीज़न, एसआरयू तथा बोकारो स्थित सेल के सीएमओ, आरडीसीआईएस और सेट से प्रतिभागियों ने भाग लिया. कार्यशाला का आयोजन एडमिनिस्ट्रेटिव स्टाफ कॉलेज ऑफ इंडिया (एएससीआई), हैदराबाद की फैकल्टी के सहयोग से सम्पन्न हुआ.

एचआरडी सेंटर के मुख्य सभागार में आयोजित कार्यशाला के उदघाटन सत्र में बीएसएल के अधिशासी निदेशक (संकार्य) बीके तिवारी, अधिशासी निदेशक (परियोजना) सीआर महापात्रा, अधिशासी निदेशक (वित्त एवं लेखा) सुरेश रंगानी, अधिशासी निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) राजन प्रसाद, अधिशासी निदेशक (माइंस) जयदीप दासगुप्ता, अधिशासी निदेशक (एसआरयू) पीके रथ, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बीबी करुणामय सहित मुख्य महाप्रबंधकगण, अन्य वरीय अधिकारी व कर्मी उपस्थित थे. कार्यशाला में ए.एस.सी. आई., हैदराबाद के डायरेक्टर जेनरल डॉ एन बागची तथा उनके टीम के सदस्य उपस्थित थे.

कार्यशाला की शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ हुई. जिसके बाद मुख्य महाप्रबन्धक (कार्मिक)  हरि मोहन झा ने सभी का स्वागत किया. कार्यशाला के मुख्य अतिथि अधिशासी निदेशक (संकार्य) बीके तिवारी ने कहा कि सेल के विज़न स्टेटमेंट को फिर से तैयार करने के अभियान का हिस्सा बनना सेल कर्मियों के लिए एक ऐतिहासिक पल है. उन्होंने विश्वास जताया कि कार्यशाला अपने उद्देश्यों में सफल होगा और निर्धारित रोडमैप के अनुसार आगामी सेल दिवस के दिन नए विज़न स्टेटमेंट को कॉर्पोरेट स्तर से लॉंच किया जा सकेगा. डॉ बागची ने एक प्रस्तुतीकरण द्वारा नए विजन स्टेटमेंट की आवश्यकता पर जानकारी दी, साथ ही कुछ अन्य प्रमुख इस्पात कंपनियों के विजन स्टेटमेंट से भी उपस्थित समूह को अवगत कराया. एएससीआई, हैदराबाद के विलास शाह ने आने वाले समय में इस्पात उद्योग के समक्ष प्रमुख चुनौतियाँ और प्राथमिकताओं पर प्रकाश डाला. प्रोफेसर कर्णक राय ने सेल के विभिन्न संयंत्रों और इकाइयों में कराये गए विजन स्टेटमेंट सर्वे के नतीजों पर जानकारी दी. उदघाटन सत्र के दौरान विजन स्टेटमेंट से संबन्धित एक ऑनलाइन सर्वे भी कराया गया. उदघाटन सत्र के उपरांत प्रतिभागियों को आठ अलग-अलग समूहों में बाँटकर उनसे विजन स्टेटमेंट से जुड़े पहलुओं पर फीडबैक ली गई. कार्यशाला का संचालन महाप्रबन्धक (बीई) बी बनर्जी ने किया. कार्यशाला के आयोजन में जन संपर्क, कार्मिक एवं एचआरडी विभाग का अहम् योगदान रहा.

उल्लेखनीय है कि सेल के वर्तमान विज़न स्टेटमेंट को वर्ष 2001 में अपनाया गया था. बदले हुए परिदृश्य और कंपनी की समकालीन आकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए विज़न स्टेटमेंट को फिर से तैयार करने के उद्देश्य से विगत दिनों बीएसएल सहित सेल के सभी संयंत्रों और प्रमुख इकाइयों में सर्वेक्षण कराकर कर्मियों से फीडबैक लिया गया था.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर बड़ा आतंकी हमला, सेना के 3 जवान घायल

Share.
Exit mobile version