दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर के लोगों को एक बार फिर महंगाई का झटका लगा है. दरअसल दिल्ली-एनसीआर, नोएडा और गाजियाबाद में ऑलय मार्केटिंग कंपनियों ने सीएनजी के दामों में 1 रुपये की बढ़ोतरी की है. नई कीमतें आज से लागू हो गई हैं. अब से नई दरों पर ही सीएनजी मिलेगी. दिल्ली की बात करें तो सीएनसजी अब 76.59 रुपये प्रति केजी बिकेगी. नोएडा में 82.20, ग्रेटर नोएडा में 81.20 रुपये प्रति किलोग्राम सीएनजी गैस बिकेगी. बीते 20 दिनों में लगातार सीएनजी की कीमत दूसरी बार बढ़ी हैं. नवंबर में भी सीएनजी की कीमतें इतनी ही बढ़ाई गई थीं.

20 दिन पहले भी महंगी हुई थी CNG

बता दें कि 23 नवंबर को कीमत बढ़ने के बाद राजधानी दिल्ली में सीएनजी का दाम 75.59 रुपरये था. जबकि नोएडा में यह 80.20 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से उपलब्ध थी.

जुलाई में कम हुए थे दाम

सीएनजी की कीमतें बेतहाशा बढ़ रहीं थीं लेकिन जुलाई में सरकार ने सीएनजी की कीमतें घटा दी थीं. दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में सीएनजी की कीमतें कम हो गई हैं. सरकार को सीएनजी की कीमतें कम करने के लिए कमेटी बनानी पड़ी थी.

बता दें कि नेचुरल गैस को कंप्रेस्ड करके CNG बनाई जाती है. इसका इस्तेमाल ऑटोमोबाइल्स में ईधन के लिए होता है. घरों और इंडस्ट्रीज की किचन में पाइप के जरिए सप्लाई होने वाली यही गैस होती है जिसे कुकिंग जैसे कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

इसे भी पढ़ें: झारखंड में कंपकंपाती सर्दी का अटैक, 10 डिग्री से नीचे आया पारा, जानें राजधानी का हाल

Share.
Exit mobile version