रांची। झारखंड में पिछले 48 घंटे से हो रही लगातार बारिश ने एक ओर जहां किसानों के चेहरे पर खुशी ला दी है, वहीं खूंटी सहित अन्य इलाकों में आम जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। लोग रोजमर्रा के काम के लिए भी घर से निकल नहीं पा रहे हैं। हालांकि रिमझिम फुहार से मौसम सुहावना हो गया। लोगों को गर्मी से राहत तो मिली है, लेकिन बारिश ने शहर और गांवों की सूरत बिगाड़ कर रख दी है। पूरा खूंटी शहर, तोरपा सहित सहित सभी गली-मुहल्लों में जल जमाव से लोगों की परेशानी बढ़गई है।

लगातार बारिश से लोग घरों में कैद होकर रहने को विवश हैं। दूसरों के यहां मजदूरी करनेवाले और फुटपाथ पर दुकान और ठेला लगाने वाले लोगों की रोजी-रोटी पर प्रभाव पड़ा है। बारिश से स्कूल-कॉलेज जानेवाले बच्चों और रोज कमाने-खाने वालों को भारी परेशानी हो रही है। गत सोमवार की रात से हो रही लगातार बारिश निचले इलाकों और सड़कों पर बने गड्ढों में जल जमाव होने से लोगों की मुसीबत बढ़ गई है।

तीन दिनों से हो रही लगातार बारिश का असर दुकानदारों पर भी पड़ा है। दुकानदार दुकान खोलकर रखे तो हैं, लेकिन ग्राहक नजर नहीं आ रहे। कर्रा रोड तोरपा में होटल चलाने वाले विकास कुमार और चिकन-चाऊमिन की दुकान चलाने वाले प्रकाश कुमार कहते हैं कि लगातार बारिश से व्यवसाय बुरी तरह प्रभावित हो रहा है।

खूंटी सहित अन्य इलाकों में हो रही लगातार बारिश खरीफ फसल के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है। कर्रा प्रखंड के प्रगतिशील किसान दिलीप शर्मा बताते हैं कि आर्द्रा नक्षत्र की शुरूआत में ही अच्छी बारिश हो रही है। यह खरीफ फसल के लिए काफी लाभदायक होगा और उम्मीद है कि इस बार धान सहित अन्य खरीफ फसल का भरपूर उत्पादन होगा।

आषाढ़ महीने के अंतिम सप्ताह में हो रही बारिश को कृषि वैज्ञानिक भी काफी लाभदायक मान रहे हैं। तोरपा स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक डॉ राजन चौधरी बताते हैं कि यह बारिश खरीफ फसलों के लिए काफी फायदेमंद हैं। डॉ चौधरी ने किसानों को सलाह दी कि वे खेतों में बीज डालकर बिचड़े तैयार कर लें। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों की सलाह लेकर ही रासायनिक खादों का प्रयोग करें।

Share.
Exit mobile version