रांची ।  झारखंड में पश्चिमी विक्षोभ का असर अब समाप्त हो गया है. लेकिन सुबह के वक्त में धुंध और कोहरा देखने को मिला. बाद में आसमान साफ हो गया. आसमान से काले बादल हटने के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट भी देखी गई. लोग घरों के अंदर हीटर और अलाव का सहारा लेकर ठंड से बचते रहे. अगले 24 घंटे में 2 डिग्री तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है.

मौसम विज्ञान केंद्र रांची के वैज्ञानिक अभिषेक आमिर बताते हैं कि झारखंड में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो गया है, जिस वजह से आसमान में बादल छटते ही, ठंड में बढ़ोतरी देखने को मिली है. आज से आसमान पूरी तरह से साफ हो गया है, लेकिन तापमान में लगभग 3 डिग्री तक की गिरावट देखने को मिली है. क्योंकि पहाड़ों पर बर्फवारी शुरू हो गई है. जिससे आने वाली हवा के कारण कनकनी बढ़ गई है.

मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है. पहाड़ों पर हो रहे भारी बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ी है. अभी दो-तीन दिनों तक बर्फबारी होने का अनुमान है. इसलिए ठंड में किसी भी प्रकार की राहत की उम्मीद नहीं बताई जा रही है. वहीं, 4 दिन बाद फिर उत्तर पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ शुरू होगा इससे ठंड में और भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती.

पिछले 24 घंटे में झारखंड में मौसम शुष्क रहा है. वहीं झारखंड में उच्चतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस चाईबासा में रिकॉर्ड किया है, जबकि झारखंड में न्यूनतम तापमान गोड्डा में 7.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. रांची में न्यूनतम तापमान 8.9, जमशेदपुर में 11.4 डालटेनगंज 10.3 बोकारो 9.1 चाईबासा में 10.2 देवघर में 8 .7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं अधिकतम तापमान की बात करें तो रांची में उच्चतम तापमान 20.9 जमशेदपुर में 23.4 डाल्टनगंज 20.2 बोकारो में 21.1 चाईबासा में 24.4 और देवघर में 21.1 रिकॉर्ड किया गया है।

Share.
Exit mobile version