हजारीबाग : हजारीबाग का अर्बन हाट (झार क्राफ्ट) स्थित हथकरघा का आयोजन किया गया है. दरअसल इस हथकरघा मेला में झारखंड के कई हिस्सों से बुनकर समिति के लोग खादी, रेशम, सूती व अन्य प्रकार की कपड़ों का प्रदर्शनी के साथ-साथ उचित दरों पर बिक्री भी करते नजर आ रहे हैं. बताते चलें कि वर्तमान समय में भारत सरकार का वस्त्र मंत्रालय द्वारा विलुप्त हो रहे बुनकर रोजगार को बढ़ावा देने के लिए सभी जिले में हथकरघा मेला का आयोजन किया जाता है.

खास बात यह है कि झारखंड के विभिन्न जिलों से आए बुनकरों के द्वारा हैंडलूम कपड़े की बिक्री की जा रही है. इतना ही नहीं बल्कि कपड़ों में सुप्रसिद्ध मधुबनी आर्ट भी बनाया गया है. साथ ही इन बुनकरों के द्वारा झारखंड की कला संस्कृति रहन सहन को प्रदर्शित करने के लिए इन्होंने खादी और सूती के कपड़ों पर शानदार नक्काशी भी किए हैं. मेहनत के आधार पर अन्य कपड़ों की अपेक्षा हैंडलूम कपड़े की कीमत थोड़ी अधिक होती है. लेकिन टिकाऊ के मामले में बिल्कुल अधिक माना जाता है.

बुनकरों ने बताया कि वर्तमान समय में भारत सरकार और जिला प्रशासन द्वारा इन्हें मेला में शामिल होने का मौका दिया जाता है. यह सभी हैंडलूम कपड़े को बेचकर अपने घर परिवार को चला रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: 80 फीट ऊंचे इस पूजा पंडाल को नहीं देखा तो फिर क्या देखा ! मां की प्रतिमा भी बेहद खास

Share.
Exit mobile version