नई दिल्ली : यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने बेलरोल के नियमों में बदलाव किया है. अब टिकट RAC (रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन) रहने पर भी रेलवे यात्रियों को चादर, तकिया और कंबल मिलेगा. गौरतलब है कि बहुत से ऐसे रेलवे के यात्री होते हैं जिनका टिकट कंफर्म नहीं होता और उनका टिकट आरएसी (रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन) श्रेणी में कंफर्म हो पाता है. ऐसे में यात्री को साइड लोअर बर्थ उपलब्ध कराई जाती है. जिस पर एक साथ दो यात्रियों का टिकट कंफर्म किया जाता है. ताकि साइड लोअर बर्थ को चेयर में बदलकर इस पर बैठ जा सके और यात्रा को कंप्लीट किया जा सके. ऐसे यात्रियों को एसी कोच में बेडरोल की सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाती थी. जिससे उनको सफर करने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता था.

लेकिन RAC वाले यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड ने अपने सभी जोन के जनरल मैनेजर को विगत 18 दिसंबर 2023 को इस बात का पत्र जारी किया है कि आरएसी टिकट धारकों को भी यात्रा के दौरान कंप्लीट बेडरोल किट की सुविधा उपलब्ध कराई जाए. इस पत्र में स्पष्ट रूप से लिखा गया है कि आरएसी टिकट धारकों से भी बेडरोल किट का किराया टिकट के साथ ही वसूल किया जाता है. लिहाजा एकसी क्लास में यात्रा करने वाले आरएसी टिकट धारकों को भी बेडरोल किट उपलब्ध कराया जाए. पत्र में यह भी स्पष्ट किया गया है कि यह सुविधा एसी चेयर कार यात्रियों के लिए नहीं है.

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि एसी क्लास में सफर करने वाले आरएसी टिकट धारकों को कंप्लीट बेडरोल किट उपलब्ध कराए जाने के संदर्भ में मंत्रालय द्वारा पत्र प्राप्त हुआ है. जिस पर कार्रवाई अमल में लाई जा रही है.

क्यों मिलता है बेडरोल?

दरअसल, पहले आरएसी टिकट वाले यात्रियों को बेड रोल की सुविधा नहीं दी जाती थी. जिससे यात्रियों को काफी दिक्कत होती थी. AC कोच में बेडरोल न मिलने से यात्री ठंड से परेशान हो जाते थे. जिसको संज्ञान में लेते हुए रेलवे बोर्ड ने 2017 में आरएसी के दोनों यात्रियों को भी बेडरोल की सुविधा शुरू कर दी.

इसे भी पढ़ें: युवाओं को नशे से दूर रहने का दिया मैसेज, चलाया नशा मुक्ति अभियान

 

Share.
Exit mobile version