रांची: अखिल भारतीय मानवाधिकार संघ के तत्वाधान में एक दिवसीय सेमिनार सह पद स्थापना समारोह का आयोजन मोराबादी स्थित राज्य अतिथिशाला में किया गया. कार्यक्रम में पूरे राज्य से सत्र 2024 से 25 के लिए मनोनीत मानवाधिकार पदाधिकारियों की घोषणा की गई. साथ ही नए सदस्यों का स्वागत करते हुए उन्हें पहचान पत्र प्रदान किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नई दिल्ली से आए अखिल भारतीय मानवाधिकार संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष एम यू दुआ, विशिष्ट अतिथि राष्ट्रीय सचिव सुनील किस्पोट्टा थे. जिनके हाथों से पदाधिकारियों को पहचान पत्र दिया गया. एम यू दुआ ने कहा कि राज्य में मानवाधिकार हनन चरम सीमा पर है. लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है ताकि वह सरकार से अपने अधिकारों को मांग सके और ना मिले तो लड़ कर ले सके.

सुनील किस्पोट्टा ने कहा कि मानवाधिकार हनन चरम सीमा पर है. जहां एक ओर लोगों के पास खाने के पैसे नहीं है वहीं अस्पतालो में लूट मची हुई है. इसके अलावा कई सरकारी कार्यालयों में भी लोगों की समस्या कोई सुनने वाला नहीं है. साथ ही इन्होंने मानव अधिकार से संबंधित विभिन्न समस्याओं का उल्लेख किया. जिसमें बाल अधिकारों का हनन, पुलिस द्वारा ग्रामीणों को नक्सली बतलाकर उनके साथ किए जा रहे अत्याचार, घरेलू हिंसा, यौन शोषण व उत्पीड़न बीमारी के नाम पर किसी व्यक्ति या समुदाय की अपेक्षा आदि का उल्लेख किया गया. उन्होंने कहा कि मानवाधिकार कार्यकर्ता होने के नाते हमारा नैतिक कर्तव्य है कि उनके साथ किसी तरह का अन्याय और शोषण ना हो. इसके निदान के लिए लोगों लोगों को मानवाधिकार के प्रति जागरूक करने पर जोर दिया. इसी के मद्देनजर राज्य के विभिन्न जिलों एवं प्रखंड स्तर पर इसकी कमेटी बनाई गई है ताकि किसी के साथ या किसी भी प्रकार का मानवाधिकार के हनन को रोका जा सके. प्रदेश प्रमुख अनिल किस्पोट्टा ने कहा कि जिस प्रकार से राज्य के अस्पतालों के द्वारा या अन्य जगहों पर लोगों को लूटा जा रहा है मानवाधिकार का खुला हनन है. इसे रोकने के लिए जल्द से जल्द कमेटी गठित की जाएगी एवं इसकी रोकथाम की जाएगी.
प्रदेश कमेटी में संरक्षक अजयनाथ शाहदेव, प्रदेश प्रमुख अनिल किस्पोट्टा, सचिव मोहिनी रितिका टोप्पो, समीर कुमार हेनरी संयुक्त सचिव कुमार, अभिषेक आयोजन सचिव, देवराज कच्छप, सोमा उरांव कार्यालय सचिव, देवेंद्र नाथ रोयz राजेश मुंडा, नीतीश कुमार रिपोर्टिंगऑफिसर, मिहिर होरो पब्लिसिटी ऑफिसर, उत्तम कुमार को शामिल किया गया. वहीं कुछ नए सदस्यों को भी शामिल किया गया है. जिनमें सुरेश महतो, कैलाश कुमार महतो, जिदन इग्नासिस लकड़ा, अजय महतो, सुनीता कुमार शामिल हैं.

Share.
Exit mobile version