रांची: राजधानी में कुत्तों ने आतंक मचा रखा है. आए दिन ये स्ट्रीट डॉग्स लोगों को निशाना बना रहे है. जिससे कि शहर के लोग तो परेशान है. वहीं एयरपोर्ट और कई संस्थान भी इन स्ट्रीट डॉग्स से छुटकारा पाना चाहते है. इसके लिए बिरसा मुंडा एयरपोर्ट आथोरिटी ने रांची नगर निगम से गुहार लगाई है. जिसमें लिखा है कि कुत्तों की वजह से आने वाले पैसेंजर्स को परेशानी हो रही है. अगर ये पैसेंजर्स को निशाना बनाते है तो बड़ी समस्या हो सकती है. इसलिए एयरपोर्ट कैंपस व आसपास से कुत्तों को हटाने की जरूरत है.

कैंपस में घूम रहे कुत्तों का डर

रांची कालेज कैंपस में भी कुत्तों का आतंक है. इसके अलावा बिशप वेस्टकॉट स्कूल में भी कुत्ते पहुंच जा रहे है. जिससे कि स्कूल के बच्चों को हमेशा डर बना हुआ है. इसे लेकर आएसएम कालेज और बिशप स्कूल प्रबंधन ने नगर आयुक्त को पत्र लिखा है. साथ ही आवारा कुत्तों को पकड़ने की मांग की है. जिससे कि कैंपस में पढ़ाई के लिए आने वाले बच्चों को परेशानी न हो.

बच्चों को बना रहे निशाना

आए दिन शहर के अलग-अलग मोहल्लों में कुत्तों के कारण लोग परेशान है. कुछ इलाकों में लोगों को कुत्ते काट रहे है तो कुछ जगहों पर इन कुत्तों ने लोगों का रहना भी मुश्किल कर दिया है. मारवाड़ी कालेज एरिया से लोगों ने इसकी लिखित शिकायत की है. वहां पर कई बच्चों को कुत्तों ने अपना शिकार बनाया है. ऐसे में कुत्तों को पकड़कर ले जाने की गुहार लगाई है.

होप एंड एनिमल को मिली है जिम्मेवारी

कुत्तों को बर्थ कंट्रोल के अलावा ट्रीटमेंट करने की जिम्मेवारी रांची नगर निगम ने होप एंड एनिमल को दी है. जो कुत्तों को पकड़कर उनका स्टेरेलाइजेशन करती है. इसके बाद वापस उन्हें लाकर उसी इलाके में छोड़ दिया जाता है. लेकिन कई इलाकों से लोग शिकायत कर रहे है कि कुत्ता पकड़ने वाली गाड़ी आती ही नहीं है. इस वजह से कुत्तों की आबादी बढ़ती जा रही है. और जब इन कुत्तों को खाना नहीं मिलता तो ये लोगों को निशाना बनाना शुरू कर देते है.

 

 

 

Share.
Exit mobile version