रांची : रांची नगर निगम शहर में वेस्ट कलेक्शन को लेकर गंभीर है. सूखा और गीला कचरा अलग-अलग उठाव के लिए भी योजना तैयार कर ली गई है. जिसके तहत गीला कचरा हर दिन उठाया जाएगा जबकि सूखा कचरा एक दिन छोड़कर उठाव किया जाएगा. इसी को लेकर रांची नगर निगम ने रांची में संचालित विभिन्न होटल/रेस्टोरेंट के प्रबंधकों के साथ बैठक की. जिसमे मुख्य रूप से सोर्स सिग्रिगेशन और वेस्ट यूजर चार्ज के संबंध में निर्देश दिए गए. अधिकारियों ने कहा कि कचरा तो उठेगा. लेकिन पहले बकाया वेस्ट यूजर चार्ज का भुगतान भी करना होगा।

गाड़ियों में डालना होगा कचरा

बता दें कि होटल्स में भारी मात्रा में कूड़ा उत्पन्न होता है. जिसके मद्देनजर कूड़ा संग्रहण हेतु निगम द्वारा बीट प्लान तैयार किया गया है. सभी होटल संचालकों को निदेश दिया कि सभी अपने-अपने होटल्स में गीला एवं सूखा कचरा अलग-अलग रखना सुनिश्चित करेंगे. निगम के कूड़ा संग्रहण करने वाली गाड़ियों में गीला एवं सूखा कचरा अलग-अलग देंगे. निगम के द्वारा तैयार किए गए बीट प्लान के अनुरूप प्रतिदिन कूड़े का उठाव होगा, जिसके तहत् निगम द्वारा प्रतिदिन गीला कचरा लिया जाएगा एवं एक दिन छोड़ कर सूखा कूड़ा संग्रहण किया जायेगा.

जोनल सुपरवाइजर से संपर्क करे

सभी होटल या अन्य सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान ससमय वेस्ट यूजर चार्ज का भुगतान करना सुनिश्चित करने को कहा गया है. साथ ही जिन-जिन प्रतिष्ठानो में वेस्ट यूजर चार्ज बकाया है, वे भी जल्द से जल्द यूजर चार्ज का भुगतान करना सुनिश्चित करे. वेस्ट यूजर चार्ज के वसूली के लिए कार्यरत एजेंसी के प्रतिनिधियों द्वारा प्रति माह विभिन्न प्रतिष्ठानो में जाकर यूजर चार्ज की वसूली की जाएगी. इसके अलावा इस संबंध में किसी भी प्रकार के सहयोग हेतु अपने जोन के जोनल सुपरवाइजर से संपर्क स्थापित करने को कहा गया है.

इसे भी पढ़ें: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में चिन्मय मिशन की आचार्या स्वामिनी संयुक्तानंद सरस्वती होंगी शामिल, मिला निमंत्रण

Share.
Exit mobile version