Sunita Williams Crue 9 : सुनीता विलियम्स को अंतरिक्ष से वापस लाने के लिए स्पेसएक्स का फाल्कन 9 कैप्सूल अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में सफलतापूर्वक पार्क हो गया है. इस मिशन के साथ दो अन्य अंतरिक्ष यात्री भी वहां पहुंचे हैं, जिनका जोरदार स्वागत किया गया. मिशन की लाइव स्ट्रीमिंग में देखा गया कि नासा के एस्ट्रोनॉट निक हेग और रूसी कॉस्मोनॉट एलेक्जेंडर गोर्बुनॉव ने आईएसएस में प्रवेश किया और वहां पहले से मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों से गले मिले. कुल मिलाकर, क्रू 9 आईएसएस में 200 वैज्ञानिक प्रयोगों को अंजाम देगा.

यात्रियों के साथ साझा की खुशी

फाल्कन 9 रॉकेट ने शनिवार को 1 बजकर 17 मिनट पर फ्लोरिडा के केप कैनेवराल से उड़ान भरी. यह आईएसएस पर रविवार को शाम 5 बजकर 30 मिनट पर पहुंचा. इसके बाद, लगभग 7 बजे निक हेग और गोर्बुनॉव ने अंतरिक्ष स्टेशन में दाखिल होते ही वहां मौजूद अन्य अंतरिक्ष यात्रियों के साथ खुशी साझा की.

https://x.com/NASA_Johnson/status/1840540675919544704

वापसी की क्या है योजना

नासा के डिप्टी एडमिनिस्ट्रेटर पाम मेलरॉय ने इसे “बहुत ही शानदार दिन” करार दिया. निक हेग और एलेक्जेंडर गोर्बुनॉव जब फरवरी 2025 में धरती पर लौटेंगे, तो वे अपने साथ बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स को भी लेकर आएंगे. उल्लेखनीय है कि सुनीता और बुच इसी साल लगभग आठ दिन की यात्रा पर आईएसएस पहुंचे थे, लेकिन उनके स्पेसयान में तकनीकी खराबी आने के कारण उनकी वापसी में देरी हो रही है. यह मिशन न केवल अंतरिक्ष अनुसंधान के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि अंतरिक्ष यात्रियों के बीच सहयोग और मित्रता के प्रतीक के रूप में भी देखा जा रहा है.

Also Read: पूर्व मंत्री राजा पीटर जदयू में हो रहे हैं शामिल, तमाड़ से लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव

 

Share.
Exit mobile version