Joharlive Desk

हैदराबाद: गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को हैदराबाद में आईपीएस अधिकारियों की पासिंग आउट परेड में हिस्सा लिया। यह कार्यक्रम हैदराबाद के नेशनल पुलिस एकेडमी (एनपीए) में आयोजित किया गया था। यहां 70 आरआर अधिकारियों का बुनियादी प्रशिक्षण 18 दिसंबर, 2017 से शुरू हुआ था। इस बैच में 92 आईपीएस प्रशिक्षु शामिल थे जिसमें 12 महिला आईपीएस, 11 विदेशी अधिकारी भी शामिल हैं। 
विदेशी अधिकारियों में से छह अधिकारी रॉयल भूटान पुलिस से और पांच नेपाल पुलिस के हैं। एनपीए के निदेशक अभय ने कहा, कैडेट्स को क्लासरुम और फील्ड में काफी कड़ा प्रशिक्षण दिया गया। हर कैडेट ने 40 किलोमीटर का मार्च पूरा किया है। जिसमें 10 किलोमीटर पीठ पर वजन और हाथ में पांच किलो की राइफल लेकर चलना शामिल है।

उन्होंने आगे कहा, श्ऐसे बहुत सारे आईपीएस अधिकारी हैं जो मामूली पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखते हैं और वह बहुत अच्छा कर रहे हैं। एनपीए में पुलिस अधिकारियों को 20 महीने का कड़ा प्रशिक्षण दिया जाता है। आईआईटी दिल्ली से स्नातक करने वाले गौश आलम को ऑल राउंड बेस्ट परफॉर्मेंस के लिए गृह मंत्री से प्रतिष्ठित प्रधानमंत्री बैटन मिला। 

अधिकारियों को संबोधित करते हुए शाह ने कहा, मैं सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देना चाहता हूं। उन्होंने 630 रियासतों को एकजुट किया था केवल जम्मू और कश्मीर बचा था। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में अनुच्छेद 370 को हटाया गया है और जम्मू-कश्मीर शेष भारत की तरह पूरी तरह के एकीकृत हो गया है।

Share.
Exit mobile version