श्रीनगर/नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को लद्दाख में पांच नए जिलों की स्थापना की घोषणा की. ये जिले ज़ंस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग होंगे. शाह ने इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लद्दाख को विकसित और समृद्ध बनाने के दृष्टिकोण के तहत एक महत्वपूर्ण कदम बताया.

अमित शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकासात्मक दृष्टिकोण को साकार करते हुए, गृह मंत्रालय ने लद्दाख में पांच नए जिलों की घोषणा की है. इन जिलों में ज़ंस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग शामिल हैं. ये नए जिले शासन को जमीनी स्तर तक पहुंचाने में मदद करेंगे और लोगों को उनके दरवाजे पर लाभ पहुंचाएंगे.”

लद्दाख के लिए बड़ा कदम

शाह ने कहा कि मोदी सरकार लद्दाख में प्रचुर मात्रा में अवसर पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध है. नए जिलों के निर्माण से शासन का विकेंद्रीकरण होगा और सरकारी सेवाओं की पहुंच आसान होगी, विशेषकर दूरदराज और दुर्गम क्षेत्रों में रहने वालों के लिए. इससे स्वास्थ्य सेवाएं, शिक्षा और रोजगार जैसे बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता में सुधार होगा.

लद्दाख में पहले दो जिले थे

पहले लद्दाख में केवल दो जिले थे—लेह और कारगिल. पांच नए जिलों का गठन एक महत्वपूर्ण प्रगतिशील कदम माना जा रहा है, जो प्रशासनिक दक्षता को बढ़ाएगा और स्थानीय लोगों के लिए बेहतर शासन और विकास के अवसर प्रदान करेगा.

 

Share.
Exit mobile version