देवघर: बाबाधाम में क्यू कांप्लेक्स फेज-2 का काम शुरू नहीं होने पर मंगलवार को हाईकोर्ट ने सूबे के मुख्य़ सचिव, पर्यटन सचिव और देवघर डीसी को अवमानना नोटिस जारी किया है. गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने एक्स पर यह जानकारी दी है. क्यू कांप्लेक्स का निर्माण कार्य शुरू नहीं होने पर सांसद ने की ओर से हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है, जिसकी सुनवाई करते हुए खंडपीट ने राज्य के तीन उच्चाधिकारियों को अवमानना का नोटिस जारी किया है. मामले में हाईकोर्ट की खंडपीठ ने राज्य सरकार द्वारा दायर किए गए शोकॉज को रद्द कर दिया. जिसमें राज्य सरकार की ओर से कहा गया था कि सीएसआर फंड से देवघर में क्यू कॉम्पलेक्स फेज दो का निर्माण नहीं कराया जा सकता है. जिस पर हाईकोर्ट की खंडपीठ ने राज्य के मुख्य सचिव, पर्यटन सचिव और देवघर डीसी को और अवमानना नोटिस जारी करते हुए पूछा है कि कोर्ट के आदेश का अनुपालन 10 माह बाद भी क्यों नहीं किया गया. उनके खिलाफ क्यों नहीं अवमानना की कार्रवाई शुरू की जाए. हाईकोर्ट की खंडपीठ ने मामले की अगली सुनवाई 16 अक्टूबर निर्धारित की है.

2023 में हाईकोर्ट ने सांसद की जनहित याचिका स्वीकृत की थी
हाईकोर्ट की खंडपीठ ने दिसंबर 2023 में निशिकांत दुबे की ओर दायर की गई जनहित याचिका को स्वीकृत करते हुए देवघर में बाबा बैद्यनाथ मंदिर के पास क्यू कॉम्प्लेक्स का निर्माण जल्द करने का आदेश दिया था. कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि नवयुग कंपनी लिमिटेड के द्वारा सीएसआर के तहत देवघर में क्यू कॉम्प्लेक्स के द्वितीय फेज के निर्माण के लिए 120 करोड़ देने का जो आग्रह किया था, उसे राज्य सरकार स्वीकार करें. इस राशि से देवघर में क्यू कॉम्प्लेक्स के द्वितीय फेज का निर्माण कार्य शुरू किया जाए. कोर्ट ने सरकार को क्यू कॉम्प्लेक्स के द्वितीय फेज के निर्माण कार्य की मॉनिटरिंग करने का भी निर्देश दिया था. लेकिन हाईकोर्ट के आदेश का पालन नहीं होने पर निशिकांत दुबे की ओर से हाईकोर्ट में अवमानना याचिका दाखिल की गई थी.

सीएसआर के तहत 120 करोड़ कंपनी देने को तैयार

उल्लेखनीय है कि नवयुग कंपनी लिमिटेड के द्वारा सीएसआर के तहत देवघर में क्यू कॉम्प्लेक्स के द्वितीय फेज के निर्माण के लिए 120 करोड़ देने के आग्रह राज्य सरकार से किया गया है सुनवाई के बाद सांसद निशिकांत दुबे ने एक्स पर लिखा, बाबा बैद्यनाथ जी के भक्तों के लिए क्यू कॉम्प्लेक्स बनाने के लिए सीएसआर फंड से 120 करोड़ लेकर आया. एक साल हेमंत सोरेन ने रोका. मैं हाईकोर्ट गया, आदेश आया जल्द बनाओ, लेकिन हिंदू विरोधी सरकार ने हाईकोर्ट का आदेश मानने से इनकार किया. आज हाईकोर्ट ने झारखंड के मुख्य सचिव,पर्यटन सचिव व देवघर उपायुक्त पर अवमानना का नोटिस दिया.

 

 

2011 में मिली स्वीकृति, अब तक काम अधूरा

सांसद निशिकांत दुबे द्वारा दाखिल जनहित याचिका में कहा गया है कि बाबा बैद्यनाथ मंदिर, देवघर के लिए क्यू कॉम्प्लेक्स के दूसरे फेज का निर्माण कार्य चल रहा है. इसमें केंद्र सरकार की ओर से अपने अंशदान के रूप में 25 करोड़ रुपए की राशि दे दी गई है. लेकिन राज्य सरकार की ओर से भी अपने हिस्से का फंड उपलब्ध नहीं कराया गया है. नवयुग कंपनी लिमिटेड ने सीएसआर के तहत क्यू कॉम्प्लेक्स के द्वितीय फेज के निर्माण के लिए 120 करोड़ देने को लेकर सरकार को पत्र लिखा है. नवयुग कंपनी के पत्र पर राज्य सरकार ने निर्णय नहीं लिया है. याचिका में यह भी कहा गया है कि देवघर में बाबा मंदिर के निकट क्यू कॉम्प्लेक्स का निर्माण तीन फेज में किया जा रहा है. वर्ष 2011 में इसकी स्वीकृति दी गई थी. क्यू कॉम्प्लेक्स के पहले फेज का निर्माण पूरा हो चुका है. अब द्वितीय फेज का निर्माण कार्य पूरा होना है.

देवघर आने वाले श्रद्धालुओं को होगी सुविधा

देवघर बाबा मंदिर में दर्शन करने हर साल लाखों श्रद्धालु आते हैं. क्यू कॉम्प्लेक्स बनने से श्रद्धालुओं को काफी राहत होगी. इसमें एक ही छत के नीचे भक्तों को सारी सुविधाएं मिलेगी. बाबा बैद्यनाथ के दर्शन के लिए श्रद्धालु कतारबद्ध होने के साथ-साथ पानी, रोशनी, शौचालय, आवासन आदि की सुविधा मिल सकेगी. श्रावणी मेले में देवघऱ आने वाले श्रद्धालुओं को इससे काफी फायदा होगा. मानसरोवर (मानसिंघी) के चारों ओर क्यू कांप्लेक्स का निर्माण हो रहा है.

Share.
Exit mobile version