रांची : झारखंड में जून का महीना जानलेवा बन गया है. अगले दो दिनों तक पलामू, गढ़वा, सरायकेला और पूर्वी-पश्चिमी सिंहभूम में हीट वेव का रेड अलर्ट है. वहीं, लातेहार और चतरा में ऑरेंज और रांची समेत अन्य इलाकों में हीट वेव का येलो अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि, 17 जून से रांची समेत पूरे राज्य का मौसम बदलेगा और हल्की बारिश की संभावना है. इससे भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. मौसम विभाग के अनुसार, देश के पश्चिमी हिस्से से आ रही हीट वेव के कारण हीट वेव की स्थिति उत्पन्न हुई है.

पलामू का तापमान 45 के पार, दो की मौत

बुधवार को एक बार फिर पलामू का तापमान 45.6 डिग्री पहुंच गया है. भीषण गर्मी के कारण पलामू में एक और रामगढ़ के गोला में एक व्यक्ति की मौत हो गई. कोल्हान के जिलों में भी तापमान बढ़ रहा है. उधर, गढ़वा में 45.3, सरायकेला में 44.1, जमशेदपुर में 44.0, रामगढ़ में 43.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. रांची का अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री दर्ज किया गया. राज्य के 12 जिलों का तापमान 42 डिग्री से अधिक रहा. पूरे झारखंड में हीटवेव का येलो अलर्ट रहेगा.

बारिश पर क्या है अपडेट?

जामताड़ा, पाकुड़, साहिबगंज और सिमडेगा का तापमान 40 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार देश के पश्चिमी इलाकों से आ रही हीटवेव के कारण हीटवेव की स्थिति उत्पन्न हुई है. इससे हवा की दिशा में बदलाव के साथ ही मौसम में भी बदलाव होगा. अगले दो दिनों में रांची समेत राज्य के दक्षिणी इलाकों के कुछ इलाकों में आंधी के साथ बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार 17 जून से रांची समेत पूरे राज्य का मौसम बदलेगा और हल्की बारिश की संभावना है.

Share.
Exit mobile version