रांची: कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अपने स्तर से तैयारियों में जुटा है. इसी के मद्देनजर राजधानी के सदर अस्पताल के पीडियाट्रिक आईसीयू में बच्चों के लिए 51 नए बेड का उद्घाटन प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया.

रांची सदर अस्पताल के पीडियाट्रिक आईसीयू में 27 आईसीयू (ICU) और 24 एचडीयू (HDU) बनाए गए हैं. सभी बेड पर एचएफएनसी, वेंटिलेटर, मॉनिटर, मुवेबल एक्स-रे सहित अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं. बच्चों के मनोरंजन और उन्हें अच्छा माहौल प्रदान करने के लिए परिसर में प्ले-ग्राउंड और खिलौने भी उपलब्ध कराए गए हैं, जिससे बच्चे का मन अस्पताल में भी लग सके.

मौके पर मौजूद राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि हमारे झारखंड का नाम देश के गरीब राज्यों में शुमार जरूर है, पर हम अपनी हुनर और काबिलियत से अपनी स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत रख सकते हैं.स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि अस्पताल में गंभीर अवस्था के बच्चों का इलाज सदर अस्पताल में ही हो सकेगा, इसके लिए उन्हें रिम्स रेफर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब तक अस्पताल में आने वाले मरीजों को वापस कर दिया जाता था. सिर्फ ओपीडी और इंडोर में बच्चों को भर्ती किया जाता था, तबीयत ज्यादा खराब होने पर रेफर किया जाता था. आईसीयू में अत्याधुनिक उपकरणों की सुविधा है. जिससे बच्चों और गंभीर मरीजों का इलाज संभव हो सकेगा.

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि झारखंड सरकार का लक्ष्य है कि स्वास्थ्य सेवा में संसाधनों की बढ़ोतरी की जाए, ताकि कोई भी मरीज चिकित्सा सुविधा के अभाव में दम ना तोड़े. अमेरिका में जिस प्रकार कोरोना के संक्रमण के दौरान डॉक्टर्स के आपसी तालमेल के साथ काम किया, वैसा ही मॉडल झारखंड में भी लागू करने का प्रयास हम कर रहे हैं.

कार्यक्रम में मौजूद पत्रकारों की ओर से स्वास्थ्य मंत्री से जब स्कूल खोले जाने पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए सिर्फ सीनियर बच्चों का स्कूल खोला गया है, जो कोविड प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर सकें.

राज्य में कम हो रहे टीकाकरण पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि केंद्र सरकार हमें जितना टीका मुहैया करा रही है, वह यहां की आबादी के हिसाब से काफी कम है, ऐसे में हम टीकाकरण अभियान को गति कैसे दे पाएंगे.

रांची सदर अस्पताल के पीडियाट्रिक आईसीयू के उद्घाटन समारोह में अवर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, सिविल सर्जन डॉ. विनोद कुमार, डिस्ट्रिक्ट प्रोजेक्ट मैनेजर समरेश सिंह समेत राउंड टेबल संस्था के कई सदस्य मौजूद रहे.

Share.
Exit mobile version