हजारीबाग: अदाणी फॉउंडेशन की ओर से गोंदलपुरा खनन परियोजना के तहत लगातार निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाए जा रहे हैं. अदाणी फॉउंडेशन के बैनर तले पिछले मंगलवार और बुधवार को सुकुलखपिया और महुगाई कला में लगाए गए स्वास्थ्य शिविर में बड़ी संख्या में महिलाओं समेत दो सौ से अधिक ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच की गयी. हजारीबाग के डॉ विजेंद्र प्रसाद श्रीवास्तव ने बताया कि बड़कागांव प्रखंड के अधिकतर ग्रामीणों में एनीमिया, उच्च रक्तचाप, गठिया, पॉलीआर्थराइटिस, एक्जिमा, बुखार, सामान्य दर्द, सरदर्द, सर्दी और अन्य पोषण संबंधी कमियां लगातार मिल रही हैं. उन्होंने बताया कि कई ग्रामीणों में ग्लूकोज का स्तर भी सामान्य से अधिक पाया गया है. सभी ग्रामीणों को डॉक्टर ने आवश्यक परामर्श और उनकी आवश्यकता के अनुसार निःशुल्क दवाईयां दी. इस दौरान एसपीओ त्रिलोक कुमार झा, एएनएम संगीता देवी और ननकू प्रसाद दांगी मौजूद थे. अदाणी फॉउंडेशन की ओर से चलायी जा रही मेडिकल मोबाइल हेल्थ यूनिट बड़कागांव प्रखंड के विभिन्न गांव में लगातार निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगा रही है, जिससे बड़ी संख्या में ग्रामीण लाभान्वित हो रहे हैं.

39 ग्रामीणों को प्रदान किया गया चश्मा

अदाणी फॉउंडेशन की ओर से स्वास्थ्य शिविर के साथ-साथ विभिन्न स्थानों पर निःशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर भी लगाए जा रहे हैं. इस क्रम में चंदौल गांव में नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कुमार सौरभ और ऑप्थेल्मोलॉज़िट्स विनय कुमार ने लगभग 65 ग्रामीणों की जांच की. इस दौरान 39 ग्रामीणों को निःशुल्क चश्मा प्रदान किया गया. इन सभी में नेत्र दोष पाया गया था.

बेहतरी के लिए लगातार प्रयासरत है अदाणी फॉउंडेशन

अदाणी फॉउंडेशन समाज की बेहतरी के लिए लगातार प्रयासरत है. इसी सिलसिले में टीबी के 130 मरीजों को फॉउंडेशन द्वारा अब तक गोद लिया जा चुका है. स्वास्थ्य के अलावा शिक्षा, खेल और स्वरोजगार की दिशा में भी अदाणी फॉउंडेशन ने कई सफल पहल किए हैं. विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं जैसे फुटबॉल का आयोजन और महिलाओं के सेल्फ हेल्फ ग्रुप ‘गंगा’ का भी सफलतापूर्वक क्रियान्वन हो रहा है.

ये भी पढ़ें: सर्विस रिवॉल्वर साफ कर रहे थे दारोगा, दब गया ट्रिगर, ICU में एडमिट

Share.
Exit mobile version