रांची: झारखंड राजभवन में मंगलवार को राज्यस्तरीय “मेरी माटी मेरा देश” कार्यक्रम के अंतर्गत शानदार कार्यकम आयोजित किया गया. यह कार्यकम भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत मनाया गया. आजादी का अमृत महोत्सव के समापन कार्यक्रम के रूप में पूरे देश में “मेरी माटी मेरा देश”अभियान चलाया जा रहा है. यह उन वीरों और विरांगनाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए है, जिन्होंने मातृभूमि के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया है.

शहीदों के परिवारों के घरों से भी मिट्टी दिल्ली लाया जा रहा है

मेरी माटी मेरे देश अभियान के तहत भारत के अलग-अलग राज्यों से अलग अलग ग्रामों से अमृत कलशों में मिट्टी दिल्ली लायी जा रही है. जिसका उपयोग दिल्ली के कर्तव्य पथ पर अमृत वाटिका बनाने के लिए किया जाएगा. इसके अतिरिक्त इस अभियान के दौरान दिल्ली में एक शीलाफलकम स्थापित की जाएगी. इस पर देश के शहीदों का नाम अंकित किया जाएगा. इसके तहत आज झारखंड में राज्यस्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें इन अमृत कलशों को राज्यपाल द्वारा नेहरू युवा केन्द्र को प्रदान किया गया जो इन कलशों को दिल्ली लेकर जायेंगे. दरअसल हमारे देश में कुछ ऐसे शहीद भी हैं, जिनके बारे में देश के नागरिकों को मालूम नहीं है इनमें सेना ही नहीं, बल्कि केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, बल्कि राज्य पुलिस और स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार भी शामिल हैं. इस कार्यक्रम के दौरान उन शहीदों के परिवारों के घरों से भी मिट्टी ली गयी है.

कार्यकम की अध्यक्षता राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन द्वारा किया गया

बता दें की यह अभियान 9 अगस्त, 2023 को शुरू हुआ था.  अभियान की शुरूआत में झारखंड सेक्टर मुख्यालय, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल ने रांची में एक भव्य कार्यकम आयोजित किया था. कार्यक्रम के विभिन्‍न चरणों में स्कूलों में वृक्षारोपण, निबंध लेखन, चित्रकला व वाद-विवाद प्रतियोगिता आदि सहित कई गतिविधियां  भी आयोजित की गई. इस आयोजनों में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के कार्मिकों ने भी सकिय रूप से भाग लिया. सभी ने “मेरी माटी मेरा देश” विषय पर पांच सूत्रीय प्रतिज्ञा ली और गतिविधि स्थल की मिट्टी भी एकत्र की गई. इस कार्यकम के लिए नेहरू युवा केन्द्र और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल को झारखण्ड राज्य के लिए नोडल एजेंसी बनाया गया है. आज के कार्यकम की अध्यक्षता राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन द्वारा किया गया. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि यह गर्व की बात है कि हम सभी झारखंड में “मेरी माटी मेरा देश” कार्यक्रम का राज्य स्तरीय चरण मना रहे हैं.

शहीदों की याद में पौधा रोपण भी किया गया

राज्यपाल ने कहा की झारखंड शहीदों की भूमि है जहां बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों के जवानों ने नक्सलीयों, आतंकवादीयों से लड़ते हुए देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहूति दी है. उन्होंने इस अवसर पर उन्होंने राष्ट्रीय अखंडता और सांप्रदायिक भाईचारे की आवश्यकता पर भी जोर दिया तथा ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाने की प्रेरणा दी. कार्यक्रम के अंत में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने अतिथियों एवं प्रतिभागियों के प्रति आभार व्यक्त किया. इस मौके पर राज्यपाल द्वारा शहीदों की याद में पौधा रोपण भी किया गया. इस अवसर पर राज्यपाल के प्रधान सचिव नितिन मदन कुलकर्णी के साथ साथ राकेश अग्रवाल तथा नेहरू युवा केन्द्र के निदेशक हनी सिन्हा विशेष तौर पर उपस्थित हुए. कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ.

ये भी पढ़ें: आरएसएस ने आयोजित किया पथ संचलन कार्यक्रम, की गई शस्त्र पूजा

Share.
Exit mobile version