Joharlive Desk

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट देते हुए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर दी है। केंद्रीय कैबिनेट के इस फैसले से लगभग 50 लाख सेवाारत कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस बात की घोषणा की है। इस घोषणा का लाभ कर्मचारियों के अलावा लगभग 62 लाख सेवानिवृत कर्मचारियों को भी मिलेगा। इससे महंगाई भत्ता 12 फीसदी से बढ़कर के 17 फीसदी हो गया है। केंद्र की इस घोषणा से खजाने पर 16 हजार करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।
आशा कार्यकर्ताओं को डबल फायदा
केंद्र सरकार ने इसके अलावा आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय में दोगुनी बढ़ोतरी कर दी है। पहले जहां इनको एक हजार रुपये मिलते थे, वहीं अब दो हजार रुपये मिलेंगे। आशा कार्यकर्ता मुख्यतः महिलाएं होती हैं, जो कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराती हैं।
यह भत्ता जुलाई 2019 से लागू होगा। जावड़ेकर ने कहा कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को मानते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है।
किसान सम्मान निधि
जावड़ेकर ने किसानों को राहत देते हुए कहा है कि वो 30 नवंबर तक किसान सम्मान निधि के लिए आधार नंबर को दे सकते हैं। पहले यह तारीख एक अगस्त 2019 थी। इस निधि के तहत सरकार सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक मदद छोटे किसानों को देती है।

Share.
Exit mobile version