रांची : राज्य में मानों आंदोलन की बाढ़ सी आ गयी है. हर विभाग के अनुबंध कर्मी मांगों को लेकर आंदोलन करते नजर आ रहे हैं. चाहे रांची हो या कोई और जिला. सभी अपनी मांगों को लेकर आंदोलनरत हैं. इनदिनों राजभवन के समक्ष पिछले मई-जून से लेकर आज तक कई संगठन आंदोलन पर हैं. पूरे राज्य भर में किसी न किसी जिले में विभिन्न मांगों को लेकर धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं.

संगठन के नेताओं ने कहा-यही रवैया रहा तो फिर से सत्ता में नहीं आ पायेगी सरकार

संगठन के नेताओं ने कहा है कि सरकार के मुखिया 2019 में जो वादे किए थे, उसे वह पूरा करें अन्यथा उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है. अभी तक हेमंत सोरेन सरकार के इस रवैये से सहायक अध्यापकों, चौकीदार दफादार पंचायत के कर्मचारी काफी निराश हैं. अब तो बातें उठने लगी हैं कि हेमंत सरकार को गरीबों की आह लगेगी और ये सरकार फिर सत्ता में नहीं आ पायेगी.

सैनिक व उनके परिजनों का धरना

इस आंदोलन के बीच में एक ऐसा भी जो वर्ष 1971 के भारत-पाक की लड़ाई में शामिल ‘दि बिहार बटालियन’ का सैनिक पोदका बलमुचू व उसका परिजन भी राजभवन के समक्ष धरना दे रहे हैं. सैनिक पोदना बलमुचू व उनके परिजन 3 दिसंबर से धरना दे रहे हैं. पिछले 13 दिनों से राजभवन के समक्ष धरना दे रहे हैं.

राज्यस्तरीय पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक संघः 163 दिनों से राज्य स्तरीय पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक संघ के बैनर तले राजभवन के समक्ष आंदोलन जारी है. पूरे राज्य भर में 18 हजार पिछले 21 दिनों से चौकीदार-दफादार राजभवन के समक्ष डटे हैं.

दिव्यांग भी बैठे हैं धरना पर

दिव्यांग पेंशन सहित अन्य मांगों को लेकर राज्यभर के दिव्यांग भी आंदोलन कर रहे हैं. पिछले 16 दिनों से राजभवन के समक्ष धरना दे रहे हैं.

झारखंड राज्य दफादार-चौकीदार का अनिश्चितकालीन धरना

राज्यभर के दफादार-चौकीदार पंचायत पिछले 23 नवंबर 2023 से राजभवन के समक्ष धरना पर बैठे हैं. ये विभिन्न मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं.

राजभवन के समक्ष कौन-कौन कर रहे हैं आंदोलन

  1. 22 अगस्त 2023 से टेट पास सहायक अध्यापकों का जारी है राजभवन के समक्ष धरना दर्शन
  2. मई-जून 2023 से आंदोलन कर रहे हैं पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक
  3. 23 नवम्बर 2023 से क्रमबद्ध अनशन कर रहे हैं चौकीदार-वफादार पंचायत के सदस्य
  4. दिव्यांग भी राजभवन के समक्ष 1 दिसंबर से कर रहे हैं प्रदर्शन

इसे भी पढ़ें: गिरीडीह में 13 साइबर अपराधी चढ़े पुलिस के हत्थे, जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों से पकड़े गए

 

 

Share.
Exit mobile version