पटना : रक्सौल बॉर्डर से लगभग 60 किलोमीटर दूर रातो माटी चेक पोस्ट पर नेपाल पुलिस ने सोने की एक बड़ी खेप जब्त की है. यह कार्रवाई विशेष जांच अभियान के तहत की गई, जिसमें दो भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है. पकड़े गए सोने का कुल वजन 8 किलो 243 ग्राम 970 मिलीग्राम है, जिसकी कीमत 11.43 करोड़ रुपये आंकी गई है.

गिरफ्तार तस्करों की पहचान

गिरफ्तार किए गए तस्करों की पहचान महाराष्ट्र के सांगली जिले के अभिषेक अजिनाथ कुटी (25) और राहुल भिट्टिहाल (27) के रूप में हुई है. दोनों ने सोने के बिस्किट अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों में टेप से बांधकर छिपा रखा था. नेपाल के मकवानपुर के एसपी विश्व राज खड़का के नेतृत्व में चलाए गए इस अभियान में यह बरामदगी हुई.

तस्करी का हांगकांग कनेक्शन

एसपी ने बताया कि दोनों तस्कर बिहार के रास्ते मधेश प्रदेश की राजधानी जनकपुर पहुंचे और वहां से बस के जरिए बारा जिले के पथलैया पहुंचे. उनके अनुसार, प्रारंभिक जांच में पता चला है कि दोनों काठमांडू की गौशाला में सोने की डिलीवरी देने जा रहे थे. इससे पहले वे 2 किलो सोना भी काठमांडू पहुंचा चुके हैं. उनके संपर्क हांगकांग में बैठे एक सिंडिकेट चीफ से होने की आशंका जताई गई है, और जांच में व्हाट्सएप से बातचीत के साक्ष्य मिले हैं.

पहले भी होती रही है तस्करी

यह पहली बार नहीं है जब नेपाल पुलिस ने इस तरह की तस्करी का पर्दाफाश किया है. 1 अक्टूबर 2024 को भी मकवानपुर पुलिस ने सोने की एक खेप के साथ एक अन्य तस्कर को गिरफ्तार किया था, जिसके पास से 67,34,544 रुपये मूल्य का सोना बरामद हुआ था. पुलिस ने बताया कि हाल के दिनों में बिहार के रास्ते बड़े पैमाने पर सोने की तस्करी बढ़ गई है, खासकर दीपावली और आगामी त्योहारों को देखते हुए. बरामद सोने की खेप को बारा जिले के राजस्व अनुसंधान कार्यालय को सौंपने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

Also Read: नवरात्र विशेष : 16 आने में पहली बार हुई थी दुर्गा पूजा, 568 वर्षों से चली आ रही है परंपरा

Share.
Exit mobile version