GOLD: इन दिनों सोने की कीमतों में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है, जिससे आम लोगों के लिए सोना खरीदना मुश्किल होता जा रहा है. हालांकि, एक राहत की बात है कि दुबई में सोना भारत की तुलना में काफी सस्ता होता है, क्योंकि वहां पर आयात शुल्क नहीं लगता.

दुबई में सोना खरीदने के इच्छुक भारतीयों के लिए एक खास बात यह है कि वहां से सोना लाना अपेक्षाकृत सरल और सस्ता हो सकता है। यदि कोई भारतीय एक साल से ज्यादा समय से विदेश में है, तो वह बिना किसी शुल्क के 50,000 रुपये मूल्य तक के 20 ग्राम सोने के आभूषण भारत ला सकता है। महिलाओं को इस सीमा में 1 लाख रुपये मूल्य तक के 40 ग्राम आभूषण लाने की अनुमति है.

हालांकि, यदि कोई व्यक्ति अनुमत मात्रा से अधिक सोना लाता है, तो उसे कस्टम ड्यूटी का भुगतान करना होगा। एक साल से ज्यादा समय से विदेश में रहने वाले नाबालिगों को भी दुबई से कर-मुक्त सोने के आभूषण लाने की अनुमति है, लेकिन सोने के सिक्के, बार या बिस्किट लाने की अनुमति नहीं है.

इस प्रकार, अगर आपके परिचित दुबई जा रहे हैं, तो उन्हें सोना लाने के लिए कहना एक अच्छा विकल्प हो सकता है, लेकिन साथ ही आपको संबंधित नियम और शुल्क के बारे में पूरी जानकारी होना आवश्यक है.

Share.
Exit mobile version