प्रख्यात बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स (Forbes) ने दुनिया की 100 सबसे पावरफुल महिलाओं की लिस्ट जारी की है. हर साल जारी होने वाली इस सूची में पहला स्थान यूरोपीय आयोग की प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन को मिला है. वहीं यूरोपीय सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष क्रिस्टीन लेगार्ड दूसरे स्थान पर रहीं और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस तीसरे नंबर पर हैं.

वहीं 2023 के फोर्ब्स के सबसे शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट में चार भारतीय महिलायें शामिल हैं. फोर्ब्स की इस लिस्ट में महिलाओं ने अपना लोहा मनवाया है.  भारत वंशी महिलाओं में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 32वें नंबर पर हैं. निर्मला सीतारमण को लगातार 5वीं बार इस लिस्ट में स्थान मिला है. इसके अलावा हिंदुस्तान कंप्यूटर्स लिमिटेड की सीईओ (CEO) रोशनी नाडर मल्होत्रा 60वें स्थान पर हैं. स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया की चेयरपर्सन सोमा मंडल को लिस्ट में 70वां स्थान मिला. वहीं बायोकॉन की फाउंडर किरण मजूमदार-शॉ सूची के 76वें नंबर पर शामिल हैं.

बता दें कि अमेरिकी बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स हर साल दुनिया की 100 ताकतवर महिलाओं की लिस्ट जारी करती है. फोर्ब्स के रैंकिंग के चार प्रमुख बेस के आधार पर का निर्धारण होता है. यह पैसा, मीडिया, प्रभाव और प्रभाव के क्षेत्र पर निर्भर करता है.

ये भी पढ़ें: BREAKING : टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा की लोकसभा सदस्यता रद्द, एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर हुई है कार्रवाई

 

Share.
Exit mobile version