हांग्जो : एशियन गेम्स 2023 के दूसरे दिन भारत ने पहला गोल्ड मेडल जीत लिया है. पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम ने हांग्जो में भारत को गोल्ड मेडल दिलवाया. व्यक्तिगत क्वालिफिकेशन राउंड में रुद्राक्ष बालासाहेब पाटिल, दिव्यांश सिंह पंवार व ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर की तिकड़ी ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर यह कारनामा किया. भारत ने कुल 1893.7 का स्कोर किया, जो पिछले महीने बाकू विश्व चैम्पियनशिप में चीन द्वारा बनाए गए पिछले विश्व रिकॉर्ड स्कोर से 0.4 अंक अधिक है. इस इवेंट के बाद चीन ने एशियन रिकॉर्ड और गेम्स रिकॉर्ड चार्ट पर भी अपना स्थान खो दिया है.

फाइनल के लिए क्वालिफाई

इसी के साथ रुद्राक्ष बालासाहेब पाटिल, दिव्यांश सिंह पंवार और ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर सभी तीन भारतीय निशानेबाज अब फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं और तीन व्यक्तिगत पोडियम स्थानों के लिए पांच अन्य के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेंगे. क्वालीफिकेशन राउंड में तीसरे पायदान पर रहे रुद्राक्ष 632.5 अंक के साथ टीम के लिए सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले शूटर रहे. उनके बाद ऐश्वर्या 6316 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रहे. वहीं, दिव्यांश कजाकिस्तान के इस्लाम सतपायेव की तुलना में अधिक इनर 10 के कारण कट हासिल करने में सफल रहे. उनका अंतिम स्कोर 629.6 था.

रोइंग में भी जीता मेडल

वहीं, भारत ने एशियन गेम्स 2023 के दूसरे दिन रोइंग में भी मेडल जीता है. जसविंदर, भीम, पुनीत और आशीष की टीम ने ब्रॉन्ज मेडल पर अपना कब्जा जमाया. भारत ने अभी तक कुल 7 मेडल जीत लिये हैं, जिसमें एक मोल्ड शामिल है. एशियन गेम्स के पहले दिन भारत ने 5 पदक जीते थे. भारत अब तक 1 गोल्ड, 3 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल जीत चुका है.

Share.
Exit mobile version