जमशेदपुर : टाटा स्टील 5 नवंबर को प्रसिद्ध इवेंट, जमशेदपुर रन-ए-थॉन के 8वें संस्करण का आयोजन करके रन सीजन की शुरुआत करने को पूरी तरह तैयार है. टाटा स्टील अपने सभी रन इवेंट्स के माध्यम से फिटनेस और जैव विविधता जैसे विषयों को बढ़ावा दे रही है. पहले की तरह इस संस्करण का थीम “फिटनेस इज फन, जस्ट रन!” है.

फिटनेस के प्रति जागरूक होने का मौका

जमशेदपुर के नागरिकों में फिटनेस की भावना पैदा करने के लिए हर साल जमशेदपुर रन-ए-थॉन का आयोजन किया जाता है. यह समुदाय और हितधारकों के लिए एक जुट होने और फिटनेस, स्वास्थ्य और समग्र कल्याण का जश्न मनाने का एक मंच है. 2014 में लॉन्च किया गया, रन-ए-थॉन फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों को जुड़ने का अवसर प्रदान करता है और साथ ही समुदाय को स्वस्थ जीवन के महत्व का एहसास करने के लिए प्रेरित करता है.

कई एथलीट, धावक भी होंगे शामिल

हर साल की तरह, जमशेदपुर रन में देश भर से हजारों प्रतिभागियों के शामिल होने की उम्मीद है, जिनमें विशिष्ट एथलीट, शौकिया धावक और फिटनेस उत्साही शामिल हैं. यह सभी उम्र और क्षमताओं के लोगों के एक साथ आने और स्वस्थ और सक्रिय जीवन शैली का आनंद लेने का अवसर है.

चार श्रेणियां होगी रन

– 2 किमी – सभी के लिए (फन रन)

-5 किमी – लड़कों और लड़कियों के लिए

-7 किमी – पुरुष और महिलाओं के लिए

-10 किमी – पुरुष और महिलाओं के लिए

किस श्रेणी रन के लिए क्या है एजग्रुप

बता दें कि 10-किमी और 7-किमी के लिए आयु सीमा 19 वर्ष और उससे अधिक है, 5-किमी श्रेणी 12 से 16 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए खुली होगी. प्रतिस्पर्धी प्रकृति की इन तीन श्रेणियों के साथ पुरस्कार राशि जुड़ी होगी. 10 किलोमीटर की दौड़ को इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (आईएएएफ) द्वारा प्रमाणित किया जाएगा.

क्या है पुरस्कार की राशि

सभी श्रेणियों में प्रथम 5 स्थानों के लिए पुरस्कार राशि 5000/- रुपये से 51,000/- रुपये तक होगी.

क्या होगा रन का रूट

दौड़ को जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में हरी झंडी दिखाई जाएगी. यह मार्ग सीएच एरिया से होते हुए मरीन ड्राइव से और डोबो ब्रिज तक जाएगा और उसी मार्ग से वापस आएगा.  दौड़ जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में समाप्त होगी.

इन तारीखों को कर लें नोट

ऑनलाइन पंजीकरण : 11 अक्टूबर 2023 – 31 अक्टूबर 2023 (tatasteeljsr-run.com)

ऑफलाइन पंजीकरण : 17 अक्टूबर 2023 – 31 अक्टूबर 2023 जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक.

पिछले साल 17 राज्यों के 4000 धावक हुए शामिल

जमशेदपुर रन-ए-थॉन के 2022 संस्करण ने विभिन्न क्षेत्रों से भागीदारी को प्रोत्साहित किया. विशेष रूप से सामान्य श्रेणियों के अलावा ट्रांसपर्सन और वरिष्ठ नागरिकों की श्रेणी में.  इसमें 17 राज्यों से 4000 से अधिक धावकों ने भाग लिया था. प्रत्येक पंजीकृत प्रतिभागी के लिए, कंपनी ने सस्टेनेबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए एक पौधा लगाया. इसके अलावा पर्यावरण की देखभाल का संदेश देने के लिए इस दौड़ में कागज से बने गुडी बैग के साथ-साथ जैव-कपड़े से बनी ब्रांडिंग और प्रचार सामग्री का उपयोग किया गया. दौड़ के दौरान उपयोग की गई प्लास्टिक की पानी की बोतलों को रीसायकल किया गया और सस्टेनेबल सड़कें बनाने में उनका पुन: उपयोग किया गया.

टाटा स्टील का खेलों से है गहरा नाता

टाटा स्टील में खेलों के लिए प्रोत्साहन और समर्थन का नाता लगभग एक शताब्दी पुराना है, और यह इसकी संस्कृति का हिस्सा है. टाटा स्टील भारतीय खेलों के अग्रणी कॉर्पोरेट प्रवर्तकों में से एक रही है – जिसने फुटबॉल, तीरंदाजी, एथलेटिक्स, हॉकी और स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग के लिए अकादमियों का निर्माण किया है. जमशेदपुर रन-ए-थॉन के अलावा, टाटा स्टील ने वर्षों से अपने ऑपरेशन लोकेशंस पर टाटा स्टील कोलकाता 25K रन, भुवनेश्वर हाफ मैराथन और नोआमुंडी रन-ए-थॉन जैसी कई रन प्रॉपर्टीज के माध्यम से फिटनेस के मुद्दे को उठाया है और  खेल के माध्यम से समुदाय के साथ जुड़ाव कायम किया है. इस वर्ष योजनाबद्ध अन्य रन में जोडा, मेरामंडली और रांची में होनेवाले दौड़ शामिल हैं, जिनके लिए घोषणाएं जल्द ही की जाएंगी.

Share.
Exit mobile version