रांची : झारखंड के शहरों में पर्यावरण संरक्षण को लेकर पर्यावरण पखवाड़ा मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में प्रदेश के सभी नगर निकायों को निर्देश दिया गया है कि वो इन पंद्रह दिनों (6 जून से 22 जून के बीच) में हर नागरिक को पर्यावरण को लेकर जागरुक करें. इसे लेकर नगर विकास विभाग की ओर से एक राज्य स्तरीय कार्यशाला भी आयोजित किया गया जिसमें सभी नगर निकाय के पदाधिकारियों ने वन संरक्षण,जल संरक्षण और मिट्टी संरक्षण के विषय पर अपनी राय रखी. विभाग के सचिव चंद्रशेखर ने पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि शहरों को कंक्रीट का जंगल न बननें दे. इसके साथ हीं यह ध्यान रहे कि किसी भी परियोजना के चयन और क्रियान्वयन से पहले उस योजना में पौधारोपण को विशेष तवज्जो दिया जाये.

सरकारी स्कूलों के बच्चों को कराया गया योगाभ्यास

पर्यावरण पखवाड़ा के पहले दिन गुरुवार को रांची स्मार्ट सिटी परिसर में नगर विकास विभाग की पहल पर ईशा फाउंडेशन की ओर से सरकारी स्कूलों के बच्चों को योगाभ्यास कराया गया. साथ ही फाउंडेशन की ओर से हर प्रकार के योग के फायदे और उनका सही तरीका बताया गया. यह कार्यक्रम अगले दो दिनों तक जारी रहेगा. योगाभ्यास के बाद बच्चों के बीच पौधा वितरण किया गया और उन्हें प्रकृति के संरक्षण को लेकर जागरुक किया गया. बच्चों से आग्रह किया गया कि वो इन पौधों को लेकर अपनें घर या आसपास के सुरक्षीत स्थान पर लगाएं और उसकी देखभाल करें.

मिनी मैराथन का होगा आयोजन

पखवाड़े के अंतिम दिन 22 जून को रांची स्मार्ट सिटी परिसर में नगर विकास एवं आवास विभाग के कर्मियों के बीच एक मिनी मैराथन का आयोजन होगा, जो शहरों में हरियाली को प्रोत्साहित करने पर आधारित होगा. इस मैराथन के माध्यम से यह संदेश देने की कोशिश होगी की हम प्रकृति को संरक्षित करके ही खुद को स्वस्थ रख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: हेमंत पर जेल में जुल्म के आरोपों पर बाबूलाल का पलटवार, कहा- जेल का खेल तो आपने ही शुरू किया था, अब झेलिये कुकर्मों की सजा

Share.
Exit mobile version