नई दिल्ली: हरियाणा विधानसभा चुनाव Haryana Election Results और जम्मू-कश्मीर Jammu-Kashmir Election Results के नतीजों का इंतजार आखिरकार खत्म हुआ. वोटों की गिनती जारी है. कुछ देर में साफ हो जाएगा कि हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में सत्ता की चाबी किसे मिलने जा रही है. वहीं, शुरुआती रुझानों को देखें तो जम्मू कश्मीर में बीजेपी लगभग डेढ़ दर्जन सीटों पर आगे चल रही है. नौशेरा से बीजेपी के रविंदर रैना आगे चल रहे हैं तो बडगाम व गांदरबल दोनों सीटों पर आगे चल रहे हैं. वहीं, हरियाणा में कांग्रेस को रुझानों में बढ़त मिलती दिख रही है. कांग्रेस जहां 30 सीटों पर बढ़त हासिल कर रही है. वहीं, बीजेपी 20 सीटों पर अभी आगे चल रही है. हालांकि ये सिर्फ शुरूआती रुझान हैं. असल तस्वीर थोड़ी देर में साफ होगी

क्या सच होंगे एग्जिट पोल्स

हरियाणा की बात करें तो एग्जिट पोल्स वहां पूर्ण बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनाते दिख रहे हैं. अब देखना होगा कि एग्जिट पोल्स चुनावी नतीजों में बदलते हैं या नहीं. 10 साल बाद बीजेपी सत्ता में वापसी करेगी या फिर जनता कांग्रेस का वेलकम करेगी. वहीं एग्जिट पोल्स जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस को आगे बता रहे हैं. इन्हीं एग्जिट पोल्स ने बीजेपी को बड़ी पार्टी बनने का भरोसा भी जताया है.

जम्मू कश्मीर में त्रिशंकु विधानसभा

कहा जा रहा है कि अगर जम्मू-कश्मीर में बीजेपी को बढ़त मिली तो त्रिशंकु विधानसभा भी सामने आ सकती है. वहीं, बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 1 अक्टूबर को 90 विधानसभा सीटों पर आखिरी चरण की वोटिंग पूरी हुई थी. इससे पहले 18 सितंबर को और 25 सितंबर को दूसरे चरण का मतदान हुआ था. अनुच्छेद 370 हटने के बाद यहां पहली बार चुनाव हुए हैं. जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ है. वहीं हरियाणा में एक फेज में 5 अक्टूबर को ही मतदान हुआ था.

Also Read: सीबीआई ने क्लर्क को रिश्वत लेते हुए रंगेहाथ किया गिरफ्तार

Share.
Exit mobile version