रांची: भारतीय निर्वाचन आयोग ने आज 15 अक्टूबर को महाराष्ट्र और झारखंड का चुनावी तारीखों का ऐलान कर दिया. इसी के साथ दोनों राज्यों में चुनावी बिगुल बज गया. चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि झारखंड में चुनाव 2 चरणों में होगा. जबकि महाराष्ट्र में 1 चरण में चुनाव होंगे.

झारखंड में 2 फेज में चुनाव होंगे. जिसमें पोलिंग 13 नवंबर और 20 नवंबर को होगी. काउंटिंग 23 नवंबर को होगी. नोटिफिकेशन फेज 1के लिए 18 अक्टूबर को होगा. जबकि फेज 2 के लिए 22 अक्टूबर को होगा. नामिनेशन फेज वन के लिए 25 अक्टूबर होगा जबकि फेज के लिए 29 अक्टूबर होगा. नामिनेशन की स्क्रूटनी फेज वन के लिए 28 अक्टूबर को होगी, वहीं फेज 2 के लिए 30 अक्टूबर को होगी. फेज 1 के लिए 30 अक्टूबर को नाम वापस लिया जा सकेगा. वहीं फेज 2 के लिए 1 नवंबर को नाम वापस ले सकते है.

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव एक चरण में 20 नवम्बर को और झारखंड में दो चरणों में 13 तथा 20 नवम्बर को कराये जायेंगे जबकि दोनों राज्यों में मतों की गिनती 23 नवम्बर को होगी. पन्द्रह राज्यों की 47 विधानसभा सीटों और केरल की वायनाड संसदीय सीट पर उपचुनाव 13 नवम्बर को होगा. महाराष्ट्र की नांदेड़ संसदीय सीट और एक अन्य विधानसभा सीट पर उप चुनाव 20 नवम्बर को होगा.
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करते हुए मतदाताओं विशेष रूप से शहरी मतदाताओं से लोकतंत्र के उत्सव में बढचढ कर हिस्सा लेने की पुरजोर अपील की. उनके साथ चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधु भी थे. इसी के साथ इन दोनों राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गयी है. राजीव कुमार ने बताया कि महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों के लिए चुनाव की अधिसूचना 22 अक्टूबर को जारी की जायेगी और नामांकन 29 अक्टूबर तक दायर किये जा सकेंगे. नामांकन पत्रों की जांच 30 अक्टूबर को होगी और नाम 4 नवम्बर तक वापस लिये जा सकेंगे. राज्य में एक चरण में चुनाव 20 नवम्बर को होगा.

Share.
Exit mobile version