रांची: इस बार दुर्गा पूजा के दौरान रांची में कई पूजा पंडालों का निर्माण विविध थीम पर किया गया है, जिनमें राजनीतिक झांकियां भी शामिल हैं. इस तरह रांची में दुर्गा पूजा पर सियासी रंग चढ़ता हुआ नजर आ रहा है. बता दें कि झारखंड विधानसभा चुनाव की घोषणा जल्द ही होने वाली है. इसको लेकर पूजा पर भी सियासत का रंग हावी होता जा रहा है.

नरेंद्र मोदी की सिलिकॉन मूर्ति, काशी का मर्णिका घाट

अल्बर्ट एक्का चौक पर “अंत ही आरंभ है” थीम पर बने पंडाल में काशी के घाट और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सिलिकॉन मूर्तियां प्रदर्शित की गई हैं. वहीं, नामकुम में जय माता दी दुर्गा पूजा समिति द्वारा बनाए गए पंडाल में लालू प्रसाद यादव को गरीबों के मसीहा के रूप में और तेजस्वी यादव को बिहार में उपमुख्यमंत्री के रूप में नियुक्ति पत्र बांटते दिखाया गया है.

वृंदावन के वैष्णो माता मंदिर का मॉडल

जय माता दी दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष विनोद सिंह ने बताया कि पंडाल का स्वरूप वृंदावन के वैष्णो माता मंदिर के मॉडल जैसा बनाया गया है, जिसमें कृष्ण वाटिका और भगवान कृष्ण की मूर्ति के साथ 14 गायें भी हैं. इस पंडाल का बजट लगभग 18 लाख रुपये है. उन्होंने बताया कि इस बार दान पेटी में जो राशि प्राप्त होगी, उसे लड़कियों के कल्याण के काम में खर्च किया जाएगा.

लालू, तेजस्वी, विनेश फोगाट समेत मंईयां योजना के साथ कल्पना सोरेन भी

विनोद सिंह ने कहा कि ओलंपिक पहलवान विनेश फोगट ने अपने ऊपर हुए अत्याचार के खिलाफ आवाज उठाई, जबकि लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी ने किडनी दान कर अपने पिता की जान बचाई. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी ने भी कठिन परिस्थितियों में साहस का परिचय दिया. इन सभी मूर्तियों के माध्यम से यह संदेश दिया जा रहा है कि बेटियां संकट के समय दुर्गा बनकर रक्षा करती हैं, इसलिए उनका सम्मान और ख्याल सालभर रखा जाना चाहिए.

Also Read:जेपी सेंटर जाने पर अड़े अखिलेश, घर के बाहर बैरिकेडिंग, रास्ते सील, नजरबंद की तैयारी!

Share.
Exit mobile version