चक्रवाती तूफान यास के असर की वजह से झारखंड का मौसम बदल गया है। कल से ही झारखंड में झमाझम बारिश हो रही है, इस बारिश की वजह से मौसम का तापमान तो गिरा ही है, झारखंड की नदियां लबालब हो गई हैं। खूंटी जिले के रनिया की कारो नदी में पानी का बहाव तेज है, रांची के हुंडरू, जोन्हा, हिरणी, दशम जैसे जलप्रपात में अचानक से बहुत पानी आ गया है। भारी बारिश के बाद अड़की और गम्हरिया का कनेक्शन टूट गया है। संजय नदी में जलस्तर बढ़ने के कारण खरसावां-सरायकेला मुख्य मार्ग पर खपरसाई स्थित पुलिया डूब गई है. इस पुलिया से करीब सात फीट ऊपर पानी बह रहा है. इससे खरसावां व कुचाई प्रखंड का जिला मुख्यालय सरायकेला से संपर्क कट गया है।
पाकुड़ के लिए अलर्ट जारी
इस बीच रांची के मौसम विभाग ने कहा है कि 28 से 31 मई तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में रुक-रुककर बारिश होती रहेगी. कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भी संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, सुबह करीब 5:30 बजे डीप डिप्रेशन खूंटी सीमा के पास पहुंच गया है, इस दौरान 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है. वहीं इस इलाकों में अति भारी बारिश जारी है. मौसम विभाग ने सुबह 6:30 पाकुड़ के लिए अलर्ट जारी करके कहा कि अगले तीन दिन यहां भारी बारिश हो सकती है. तेज हवा के चलने और वज्रपात की आशंका है।

झारखंड के उत्तरी जिलों में भारी बारिश का खतरा

मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद ने बताया की डीप डिप्रेशन से झारखंड के उत्तरी जिलों में भारी बारिश का खतरा अभी बरकरार है। उत्तर पूर्वी जिलों के संथाल परगना के अंतर्गत आने वाले पाकुड़ और आसपास के जिलों में भी आज बारिश की संभावना जताई गई है।

Share.
Exit mobile version