दिवाली का त्यौहार हो और नमकीन की बात न हो ऐसा कैसे हो सकता है. हर भारतीय घर में दिवाली पर नमकीन रेसिपीज बनाई जाती हैं. दिवाली पर मीठा खाते-खाते बोर होने पर नमकीन ही मुंह का स्वाद बदलने के काम आता है. घर में कोई मेहमान आए तो उसे सबसे पहले नमकीन फूड आइटम्स ही सर्व किए जाते हैं जिससे वे उनके स्वाद का आनंद ले सके. दिवाली (Diwali) के पहले घर में ही तैयार होने वाले नमकीन फूड़ आइटम्स की लंबी फेहरिस्त है. हर घर में औसतन तीन से चार तरह के नमकीन इस फेस्टिवल के लिए तैयार किए जाते हैं.

हर इलाके की पारंपरिक फूड डिश के अलावा नमकीन का शौक रखने वाले नई-नई रेसिपीज़ ट्राई करते हैं. आप भी अगर नमकीन खाने का शौक रखते हैं तो इस दिवाली हम आपको कुछ नमकीन फूड आइटम्स के बारे में बनाएंगे जिसे आप अपने घर में बना सकते हैं.
दिवाली सिर्फ पटाखों, नए कपड़ों या सजावट का ही त्यौहार नहीं होता बल्कि हमारे लिए तो ये पसंदीदा फूड डिशेस खाने का भी वक्त होता है. हमारे यहां दूसरों को खिलाने की भी खास परपंरा है, ऐसे में दिवाली के मौके पर घर में मेहमानों का आना-जाना भी लगा ही रहता है. घऱ आने वाले मेहमानों के लिए आप इन नमकीन फूड आइटम्स को आसानी से तैयार कर सकते हैं.

Share.
Exit mobile version