रांचीः कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के ठिकानों पर आईटी की रेड जारी है. अलग-अलग ठिकानों से चार दिनों की रेड में आईटी के अधिकारियों ने लगभग 300 करोड़ की नगद राशि बरामद कर ली है. हालांकि ये आंकड़ा 400 के पार भी हो सकता है. अभी तक आईटी की कार्रवाई जारी है. फिलहाल जांच में क्या बरामद क्या-क्या बरामद हुआ है इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. ये आंकड़े नोटों की बोरियों की स्थिति देखकर ही किया जा रहा है. आयकर विभाग की टीम आवास में रखे बही खातों और कागजातों की छानबीन लगातार कर रही है. ये छापेमारी कांग्रेस नेता के ओडिशा और झारखंड में स्थित ठिकानों पर की जा रही है. ओडिशा के बलांगीर में इतना कैश मिला है कि पूरी की पूरी टीम को नोट गिनने में लगाया गया है. वहीं दूसरी ओर कंपनी के दोनों मैनेजर राजेश साहू और बंटी साहू से आईटी की टीम पूछताछ कर रही है. जानकारी के अनुसार अब आईटी की ओर से इस पूरे मामले को लेकर को लेकर FIR करने की तैयारी की जा रही है. उन्हें कभी भी पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है.

ओड़िशा के सरकारी बैंकों में जमा किये जा रहे हैं कैश

कांग्रेस सांसद धीरज साहू के ठिकानों से बरामद कैश की काउंटिंग लगातार जारी है. बताया जा रहा है कि दो दिन और लग सकते हैं. धीरज साहू के यहां ये कैश किसी भी एजेंसी द्वारा एक ही ऑपरेशन में पकड़ा गया अब तक का सबसे अधिक है. ओडिशा में सरकारी बैंक शाखाओं में लगातार कैश जमा किया जा रहा है. ये नोट अधिकतर 500 रुपये के हैं.

कैश गिनने के लिए 100 से अधिक कर्मचारियों को लगाया गया है

बताया जा रहा है कि करीब 100 से अधिक कर्मचारियों को कैश गिनने में लगाया गया है. इनमें बैंक के करीब 50 से 60 कर्मचारी होंगे. इनके अलावा अन्य कर्मचारियों को भी बुलाया गया है. पैकेटों की गिनती की जा रही है. कुछ पैसे टिटलागढ़ में भी गिने गए हैं. आयकर और पुलिस विभाग ने बैंक एरिया में सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी है. नोटों को गिनने के लिए लगभग 40 मशीने लगायी गयी हैँ. इनमे 25 मशीनों को नोट गिनने में लगाए गए हैँ. वहीँ 15 मशीनों को बैकअप रखा गया है. जानकारी के अनुसार लोहरदगा स्थित आवास से 8करोड़ रु नगद बरामद की गयी है.

रांची में आज भी ओड़िशा से रजिस्टर्ड नबंर की गाड़ियां लगी हुई थीं

रांची के रेडियम रोड स्थित आवास में आज भी गतिविधि दिख रही है. खबर लिखे जाने तक वहां ओड़िशा से रजिस्टर्ड गाड़ियां लगी हुई थी. पुलिस की तैनाती आज भी है. कल यानी 9 दिसंबर को देर रात तक रेड जारी रही. दोपहर रेड के दौरान बरामद कैश को बैग में रखकर बैंक के अधिकारियों का निकलने का सिलसिला शुरू हुआ, जो देर शाम तक जारी रहा. रांची आवास से तीन सूटकेस ज्वेलरी भी बरामद की गयी थी. धीरज साहू के रांची रेडियम रोड स्थित घर पर अभी भी अधिकारी और सीआईएसएफ के जवान तैनात हैं.

उड़ीसा के आवास से 30 अलमारियां मिली, 176  बैग अबतक  हो चुके हैँ बरामद

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के ठिकानों पर आईटी की रेड जारी है. आयकर विभाग की टीम ने 6 दिसंबर को धीरज साहू के लोहरदगा, रांची और ओडिशा के कई ठिकानों पर छापेमारी की गयी. इस दौरान 7 दिसंबर को धीरज साहू के ओडिशा के आवास से 30 अलमारियां मिली, जिसमें नोट भरे थे. वहीं, 8 दिसंबर को धीरज साहू के घर से नोटों से भरे 156 बैग्स बरामद किए गए. 9 दिसंबर को बैग्स की संख्या बढ़कर 176 हो चुकी है. अभी तक 40 बैग के पैसों की ही गिनती पूरी हो पाई है. 136 बैग में रखे नोटों की गिनती जारी है. शनिवार तक 40 बैग से 300 करोड़ रुपये की गिनती की जा चुकी थी. रविवार को भी नोटों की गिनती जारी रही.

20 करोड़ नगद व 150 करोड़ के सोने, चांदी, हीरा की बरामदगी हुई है

गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे की मानें तो कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के ठिकानों से 350 करोड़ नकदी बरामद हो चुके हैं. 20 प्रतिशत हिस्से के घोषित पार्टनर हैं, अघोषित, बेनामी तो जांच से पता चलेगा. उन्होंने बताया कि उनके रांची व लोहरदगा आवास पर 20 करोड़ नगद व 150 करोड़ के सोने, चांदी, हीरा की बरामदगी हुई है.  उन्होंने कहा कि धीरज साहू कांग्रेस के तीन बार के सांसद हैं, जिनका राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में गलबहियां डालते हुए सारे फोटो वायरल हैं. राहुल गांधी जी की यात्रा भारत जोड़ो नहीं भ्रष्टाचारी जोड़ो यात्रा थी. उन्होंने कहा कि सवाल है कि 500 करोड़ कांग्रेस के एक नेता के घर पर हैं. कांग्रेस के सारे नेता को इस मुद्दे पर इस्तीफा देना चाहिए था, लेकिन अभी तक कांग्रेस ने धीरज साहू को निष्कासित भी नहीं किया है.

देखें धीरज साहू के रांची स्थित आवास का वीडियो

ये भी पढ़ें: कारगिल युद्ध में शामिल सुबेदार और रिटायर्ड अफसर संजय सिंह ने थामा कांग्रेस का हाथ

Share.
Exit mobile version