देवघर : कोरोना महामारी के कारण विगत दो वर्षों से विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला को स्थगित कर दिया गया था लेकिन इस साल दो साल के लंबे अंतराल के बाद मेला लगने से स्थानीय लोगों में काफी खुशी और उत्साह देखा जा रहा है.

बाबा बैद्यनाथ मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है और यहां सावन और भादो महीनों में लाखों लाख श्रद्धालु उत्तरवाहिनी गंगा से जल लेकर बाबा भोलेनाथ की नगरी पहुंचते हैं, ऐसे में आज पूर्णिमा है और आज से श्रवाणी मेला का आगाज होने जा रहा है.

इसको लेकर तैयारियां भी की जा चुकी है. मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है. श्रद्धालु अपने भोलेनाथ से मिलने के लिए कतारबद्ध होकर अपनी बारी का इंतजार करते नजर आ रहे हैं वहीं प्रांगण में श्रद्धालु फूल अगरबत्ती और आरती करते हुए दिखे.

बाबा बैद्यनाथ मंदिर के पुरोहितों का मानना है कि वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. वहीं इस वर्ष से श्रवाणी मेला लग रहा है तो खासा उत्साह है. मंदिर पर आश्रित लगभग 10 हजार परिवारों का पेट पलेगा, बाबा बैद्यनाथ वैसा हाल कभी ना करें, यही कामना बाबा से करते हैं.

समस्तीपुर से आए श्रद्धालु राजेश ने बताया कि विगत 30 वर्षों से लगातार बाबा बैद्यनाथ मंदिर पहुंच रहे हैं लेकिन करोना माहमारी के कारण दो वर्ष तक बाबाधाम नहीं पहुंच पाए थे.

अंदर ही अंदर घुटन होती थी लेकिन इस वर्ष जब बाबा के मंदिर पहुंचे हैं तो एक अलग ही खुशी और ऊर्जा का स्रोत शरीर में है. एक महीने तक देवघर में बाबा के भक्तों की भीड़ होगी. इसको लेकर पूरी देव नगरी को सजाया और संवारा गया है.

Share.
Exit mobile version