वाराणसी : वाराणसी के अर्धचंद्राकार घाटों पर देव दिवाली के दिन यानी आज 12 लाख दीये जलाये जायेंगे. दीपमाला के साक्षी बनने 70 देशों के राजदूत काशी पहुंच गए हैं. इनके साथ ही 150 विदेशी डेलीगेट्स भी देव दीपावली की छटा निहारेंगे. कार्क्रम की शुरुआत सीएम योगी आदित्यनाथ नमो घाट पर पहला दीपक जलाकर कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे. वहीं मेहमानों के स्वागत में एयरपोर्ट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए. लोक कलाकारों ने विभिन्न स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिये मेहमानों का स्वागत किया.

बाबतपुर एयरपोर्ट से लेकर नदेसर और कैंटोनमेंट स्थित होटल और नमो घाट के अलावा सभी सार्वजनिक चौक चौराहों को झालरों से सजाया गया है. अलकनंदा क्रूज लाइन के निदेशक विकास मालवीय ने बताया कि मेहमानों को विवेकानंद क्रूज से देव दीपावली और गंगा पार होने वाली आतिशबाजी का नजारा दिखाया जाएगा. उन्हें कुल्हड़ में चाट और चाय पिलाई जाएगी. शाम लगभग 6:15 बजे सीएम योगी क्रूज से दशाश्वमेध घाट पर पहुंचेंगे और गंगा की विशेष आरती में हिस्सा लेंगे. इसके बाद चेत सिंह घाट पर लेजर प्रोजेक्शन शो होगा. सीएम योगी विश्वनाथ धाम के गंगा द्वार को देखने के बाद रात लगभग 8:30 बजे नमो घाट पहुंचेंगे और वहां से लखनऊ के लिए निकलेंगे.

योगी सरकार देव दीपावली को भव्य बनाने के लिए 12 लाख दीपों से घाटों को रोशन करेगी. इनमें एक लाख दीप गाय के गोबर के बने होंगे. इस कार्यक्रम से पहले तिरंगा स्पायरल लाइटिंग से शहर और घाटों को सजाया गया है. माना जा रहा है कि इस खास नजारे को देखने के लिए 8-10 लाख पर्यटक पहुंचेंगे. इसके मद्देनजर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

20 वॉच टावर से होगी गंगा के 84 घाटों की निगरानी

देव दीपावली पर गंगा किनारे अस्सी घाट से लेकर नमो घाट तक उमड़ने वाले पर्यटकों के हुजूम की निगरानी 20 वॉच टावर से की जाएगी. प्रत्येक वॉच टावर पर दो-दो आरक्षी वायरलेस सेट, ड्रैगन लाइट और पीए सिस्टम से लैस रहेंगे. अस्सी, दशाश्वमेध, नमो घाट सहित सात प्रमुख घाटों पर बनाए गए वॉच टावर पर दो-दो सिपाहियों के अलावा एक-एक दरोगा भी तैनात रहेंगे.

इसे भी पढ़ें: धूमधाम से मनाया गया 555वां प्रकाश पर्व, सजा दीवान

 

Share.
Exit mobile version