Joharlive Team

देवघर। उपायुक्त नैन्सी सहाय की अध्यक्षता में काॅरपोरेट सोशल रिस्पांसिविलिटी (सीएसआर) से संबंधित समीक्षा बैठक आज समाहरणालय सभागार में आयोजित की गयी। समीक्षा बैठक में उपायुक्त ने सीएसआर मद के तहत किये जाने वाले कार्य हेतु गठित समिति को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिये एवं समिति के माध्यम से किये जाने वाले कार्यों के अद्यतन स्थिति की जानकारियों से अवगत हुई। इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि सीएसआर के तहत आईसीडीएस, स्वास्थ्य, पेयजल, शिक्षा, समाज कल्याण आदि क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर रणनीति बनाकर बेहतर कार्य करें। साथ हीं उपायुक्त ने सदर अस्पताल एवं एमटीसी में सुविधाओं को और बेहतर करने हेतु सिविल सर्जन को निदेशित किया कि किन-किन समानों एवं मशीनरी उपकरणों की आवश्यकता है, उनकी सूची तैयार करायें, ताकि जिला द्वारा प्राथमिकता के आधार पर सीएसआर मद द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा।
समीक्षा के क्रम में उपायुक्त नैन्सी सहाय ने देवघर जिला अंतर्गत सभी कस्तुरबा आवासीय विद्यालयों में सुरक्षा के दृष्ट्रिकोण से चाहरदीवारी, शिक्षा में गुणवत्ता सुधार हेतु स्मार्ट क्लास शुरू करने हेतु शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। साथ हीं इस संबंध में जल्द से जल्द प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया, ताकि जिला द्वारा अग्रेतर कार्रवाई की जा सके।
इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त ने सीएसआर मद के तहत जिले के 36 आंगनबाड़ी केन्द्रों के आधुनिकीकरण के कार्यों की समीक्षा करते हुए समाज कल्याण पदाधिकारी को निदेशित किया कि आंगनबाड़ी के आधुनिकीकरण से संबंधित कार्य प्रगति का रिपोर्ट फोटोग्राफ्स के साथ उपायुक्त कार्यालय को उपलब्ध करायें। साथ ही उपायुक्त ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को निदेशित किया कि माॅडल आंगनबाड़ी केन्द्रों में दिवाल लेखनी आदि का कार्य बेहतर तरीके से करायें, ताकि बच्चों को मनोरंजन के साथ ज्ञानवर्द्धन की बाते सीखने को मिले। साथ ही इन सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में आवश्यकतानुसार जो भी सामग्री उपलब्ध करायी जानी है, उसे दिनांक 22.03.2020 तक जिला ग्रामीण विकास अभीकरण में उपलब्ध करायें।
समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने सीएसआर समिति के सभी सदस्यों को निदेशित किया कि सीएसआर के तहत जिले में जो भी कार्य करायें जा रहे है, सभी को बेहतर रणनीति के तहत कराये, ताकि बेहतर कार्य हो सके। साथ हीं सभी कार्यों का उपयोगिता प्रमाण पत्र, कागजीकरण, फोटोग्राफ्स आदि उपलब्ध करायें।
बैठक में उपरोक्त के अलावे उप विकास आयुक्त शैलेन्द्र कुमार लाल, सिविल सर्जन, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, डीपीएम एवं संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थें।

Share.
Exit mobile version