रांची : झारखंड में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. सर्द हवा और कोहरे से परेशानी बढ़ गई है. कोहरे के चलते वाहनों के आवागमन पर असर पड़ा है. ट्रेनें भी लो-विजिबीलीटी के कारण 10-10 घंटे लेट चल रहीं हैं. स्कूलों के टाइम टेबल में परिवर्तन करना पड़ा है, कहीं-कहीं तो ठंड के प्रकोप को देखते हुए स्कूलों में अवकाश भी घोषित कर दिया गया है. मौसमी बदलाव के कारण गुरुवार को लगभग पूरे झारखंड में कोहरा छाया रहा.

सूरज के दर्शन नहीं होने और ठंड की वजह से लोग घरों में ही दुबके रहे. दोपहर बाद ही सड़कों पर चहल- पहल बढ़ी. कई जिलों में बारिश भी हुई. रांची मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद के अनुसार 19 जनवरी की सुबह में भी घना कोहरा छाया रहेगा. स्थिति को देखते हुए मौसम विभाग ने 20 जनवरी तक येलो अलर्ट जारी किया है. हालांकि, दिन में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

20 जनवरी के बाद से ही न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की गिरावट आने की संभावना है. जबकि 21 जनवरी तक सुबह व रात में कोहरा देखने को मिलेगा. 22 जनवरी को मौसम धीरे-धीरे साफ होगा. हालांकि, ठंडी हवा चलने से शीतलहरी की स्थिति बन सकती है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है. मौसम विभाग ने लोगों कोहरे व ठंड से बचने की अपील की है. राजधानी सहित कई इलाकों में बादल छाये रहने से न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री बढ़ा हुआ रहा. आज दिन का अधिकतम तापमान 20 डिग्री और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

स्कूलों की बात करें तो ठंड और कोहरे के असर को देखते हुए केजी से 5वीं तक की कक्षाएं सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक कर दी गई हैं. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इस संबंध में पत्र जारी कर दिया है. विभाग द्वारा जारी पत्र में कहा है कि राज्य में संचालित सभी कोटि के सरकारी, गैर सरकारी सहायता प्राप्त, गैर सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) एवं सभी निजी विद्यालयों में 19 जनवरी से 25 जनवरी तक केजी से पांचवीं तक की कक्षाएं सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक चलेंगी. 6ठी से 12वीं तक की कक्षाएं पूर्व निर्धारित समय पर ही चलेगी.

 

Share.
Exit mobile version