रांची : बड़ा तालाब के गंदे पानी से उठ रहे तेज बदबू से पिछले कई दिनों से आसपास के मुहल्ले के लोग परेशान हैं. कई संगठन इसे लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. शुक्रवार को रांची झील बचाओ अभियान समिति के संरक्षक राजीव रंजन मिश्रा की अध्यक्षता में झील की साफ-सफाई के लिए प्रदर्शन किया गया. राजीव रंजन मिश्रा ने कहा कि बाड़ा तलाब उठ रहे तेज बदबू से तीन-चार लाख की आबादी का रहना मुश्किल हो गया है. तालाब के पास से गुजरने वालों को नाक बंद कर वहां से जाना प़ड़ रहा है. इतनी बदबू है कि आसपास के क्षेत्र के स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राओं का उल्टी और सिरदर्द से पढ़ना मुश्किल हो गया है. उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में कभी भी लोग महामारी की चपेट में आ सकते हैं. इसलिए रांची नगर निगम जल्द तालाब की सफाई करवाये.

रांची नगर आयुक्त ने बड़ा तालाब का किया निरीक्षण

वहीं मामले को लेकर रांची नगर निगम आयुक्त अमित कुमार ने संज्ञान लिया और निगम अधिकारियों के साथ बड़ा तालाब का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की स्थिति भी देखी. नगर आयुक्त ने कहा कि बड़ा तालाब से 80 फीसदी कचरा साफ हो चुका है. बाकी 20 फीसदी कचरा भी जल्द ही साफ कर दिया जाएगा.

उन्होंने बताया कि वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पिछले साल दिसंबर में ही शुरू हुआ था. इसके नाले में गंदगी जमा हो गई थी. साथ ही सीवेज का पानी सीधे तालाब में गिर रहा था. इस वजह से बड़ा तालाब के पानी में ऑक्सीजन का स्तर कम हो गया था और तालाब का पानी बदबू मारने लगा था.

Share.
Exit mobile version