नई दिल्ली : भारत समेत दुनिया के अलग-अलग शहरों में लोगों को वायु प्रदूषण की वजह से सांस लेने में तकलीफ का सामना कर रहा है. दुनिया के सबसे प्रदूषित 110 देशों की सूची में भारत के 3 शहर हैं. जिसमें राजधानी दिल्ली, कोलकाता और मुंबई है. स्विस फर्म आईक्यूएयर की लाइव रैंकिंग में 22 नवंबर को राजधानी दिल्ली पहले नंबर पर है. दिल्ली के अधिकतर इलाकों में आज (बुधवार) सुबह छह बजे के करीब AQI 400 के पार रिकॉर्ड किया गया है. केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, अशोक विहार में AQI 405, जहांगीरपुरी में AQI 428, मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में AQI 404 और द्वारका सेक्टर 8 में AQI 403 दर्ज किया गया. दिल्ली में सुबह साढ़े छह बजे के करीब इंडिया गेट पर स्मॉग की चादर नजर आई.

इसके बाद रैंकिंग में चौथे स्थान पर 216 एक्यूआई के साथ कोलकाता शहर है. इसके बाद दसवें स्थान पर मुंबई का नंबर आता है, जहां एक्यूआई 155 रिकॉर्ड किया गया. आईक्यूएयर की लाइव रैंकिंग में बांग्लादेश का ढाका शहर पांचवें स्थान पर है, जहां एक्यूआई 188 है. इसके बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर पाकिस्तान के दो शहर कराची और लाहौर है. कराची का एक्यूआई 230 है और लाहौर का एक्यूआई 222 दर्ज किया गया.

देश के कई शहरों में इस समय एक्यूआई 200 के पार है. कुछ शहरों में तो 300 के पार है. इन शहरों में बच्चों, बुजुर्गों और बीमार लोगों के लिए सांस लेना एकदम मुश्किल होता जा रहा है. हर वक्त सांस लेने में तकलीफ और कई तरह की परेशानियां हो रही है.

Share.
Exit mobile version