पाकुड़: डीसी मृत्युंजय कुमार बरणवाल ने बुधवार को शिक्षा विभाग से जुड़े विभिन्न पदाधिकारियों के साथ बैठक कर शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा की. समाहरणालय के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में उपायुक्त ने मध्यान्ह भोजन योजना अंतर्गत छात्र-छात्राओं का आच्छादन बढ़ाने के लिए निर्देश दिया कि वैसे शिक्षकों को चिन्हित कर सम्मानित करें, जिनके विद्यालय में छात्र-छात्राओं की औसत उपस्थिति 70 प्रतिशत से अधिक है. इन शिक्षकों का फोटो कार्यालय के बाहर प्रत्येक माह प्रदर्शित करें. साथ ही वैसे संकुल साधन सेवी, प्रखंड साधन सेवी को चिन्हित करें और सम्मानित करें, जिनके संकुल में छात्र-छात्राओं की औसत उपस्थिति 70 प्रतिशत से अधिक है. विद्यालय स्तर पर विषयवार क्विज प्रतियोगिता, गणित प्रतियोगिता एवं अन्य प्रतियोगिता का आयोजन करें. साथ ही छात्र-छात्राओं को पुरस्कार राशि देने के लिए योजना तैयार करें.

उपायुक्त ने विद्यालय के शैक्षणिक माहौल को बेहतर करने के लिए सुडुको, शतरंज प्रतियोगिता का भी आयोजन करने को लेकर निर्देशित किया. जिन प्रखंडों का औसत उपस्थिति माह में सबसे अधिक है उस प्रखंड के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को सम्मानित करने का निर्देश दिया. गुरूगोष्ठी में छात्र/छात्राओं की विद्यालय में उपस्थिति सुनिश्चित कराने हेतु प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि शिक्षक-अभिभावक बैठक को बेहतर बनाने के लिए योजना तैयार कर आवश्यक कार्रवाई की जाए. उपायुक्त ने सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को लगातार आवासीय विद्यालय का निरीक्षण करने का निर्देश दिया.

उपायुक्त द्वारा पुस्तक मेला, बाह्य श्रोत के माध्यम से मानव बल उपलब्ध कराने एवं समग्र शिक्षा से संबंधित अन्य गतिविधियों की समीक्षा की गई. उपायुक्त ने समीक्षा बैठक में मौजूद जिले के सभी शिक्षा पदाधिकारियों से कहा कि जिले का विकास तभी हो सकता है जब शिक्षा का दर बढ़ेगा. शिक्षा का दर तभी बढ़ सकता है, जब शिक्षा विभाग से जुड़े पदाधिकारी अपनी जिम्मेदारियों के साथ काम करेंगे और स्कूलों और शिक्षा केंद्रों पर आने वाले बच्चों को शिक्षा के प्रति जागृत करेंगे. इस बैठक में जिला शिक्षा अधीक्षक मुकुल राज, क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी, एडीपीओ जयेंद्र मिश्रा, समग्र शिक्षा, पाकुड़ के सभी पदाधिकारी/ कर्मी, सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी समेत अन्य उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें: भारत जोड़ो न्याय यात्रा की सफलता की तैयारी में जुटी कांग्रेस, प्रदेश अध्यक्ष तैयार कर रहे खाका

Share.
Exit mobile version