बर्मिंघम: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए रोमांचक मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड को चार रनों से हरा फाइनल में जगह पक्की कर ली है. इसी के साथ भारत ने क्रिकेट में पदक पक्का कर लिया है. फाइनल में जाने का मतलब है कि भारत के हिस्से रजत या स्वर्ण पदक आएगा. फाइनल में उसके सामने न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम में से कोई टीम होगी. ये दोनों टीमें दूसरा सेमीफाइनल आज रात में ही खेलेंगी.

भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए स्मृति मांधना के 61 रनों के दम पर 164 रन बनाए थे. इंग्लैंड की टीम 160 रन ही बना सकी और मैच हार गई.. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 164 रनों का स्कोर खड़ा किया. भारत की ओर से स्टार ओपनर स्मृति मांधना ने बेहतरीन पारी खेली और ताबड़तोड़ 62 रन बनाए. स्मृति के अलावा टीम इंडिया की ओर से जेमिमा रॉड्रिग्ज ने आखिरी ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम को इस स्कोर तक पहुंचाया. उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज बड़ा योगदान नहीं दे सकी.

टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन नताली एससीवर ने 43 गेंदों पर 41 रन की पारी खेली. हालांकि, वे लंबी पारी नहीं खेल सकीं और रन आउट हो गईं. टीम के तीन खिलाड़ी रन आउट हुए, जिसमें एलिसा कैपसे (13), एमि जोन्स (31) और एससीवर (41) शामिल थीं. के ब्रंट शून्य पर आउट होकर वापस पवेलियन लौट गईं. बाउशियर और एलिस्टोन नाबाद रहीं. हालांकि, वे टीम के लिए अंत में कुछ नहीं कर सकीं. टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 160 रन बनाए और भारत से 4 रन से हार गई.

भारतीय टीम ने इस जीत के साथ फाइनल में प्रवेश कर लिया है.मंधाना और शेफाली ने भारतीय टीम को तेज शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट की साझेदारी में 7.5 ओवर में 76 रन जोड़े. फ्रेया कैंप ने शेफाली का विकेट लिया. मंधाना को नताली स्किवर ने पवेलियन की राह दिखाई. इसके बाद भारतीय पारी कुछ धीमी हो गई. भारत के 100 रन 13 ओवर में पूरे हुए. कप्तान हरमनप्रीत कौर 20 गेंद पर 20 रन बनाकर आउट हुईं.

जेमाइमा भी शुरुआत में धीमी खेलीं, लेकिन बाद में उन्होंने रफ्तार बढ़ाने में सफलता हासिल की. दीप्ति शर्मा ने 20 गेंद पर 22 रन बनाए. यदि टीम इंडिया यह मैच जीत जाती है तो वह इन गेम्स के इतिहास में महिला क्रिकेट का पहला मेडल पक्का कर लेगी. इसी सीजन से गेम्स में विमेंस क्रिकेट शामिल किया गया है.

Share.
Exit mobile version