रांची : शिक्षा विभाग की ओर से पहली बार सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के बच्चों द्वारा तैयार की गई कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगा रहा है. जिसका उद्घाटन कल यानी 3 नवंबर को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन करेंगे. ऑड्रे हाउस ऑडिटोरियम में आयोजित इस कला प्रदर्शनी में 100 से अधिक श्रेणियों में बच्चों द्वारा बनाई गई कलाकृतियां शामिल रहेंगी.

इस तीन दिवसीय कला प्रदर्शनी में बच्चों द्वारा बनाई गई कलाकृतियां भी बेची जाएंगी. बिक्री से प्राप्त धनराशि बच्चों और स्कूल के शिक्षकों को दी जाएगी. इस कला प्रदर्शनी में 50 रुपये से लेकर 6000 रुपये तक की कई कलाकृतियां हैं. शिक्षा सचिव के रवि कुमार ने गुरुवार को पत्रकारों को बताया कि इस कला प्रदर्शनी का उद्देश्य अर्निग फॉर लर्निंग है. ताकि बच्चे आत्मनिर्भर बन सकें और भविष्य में इसे अपने रोजगार से जोड़ सकें.

प्रदर्शनी में लगभग 1000 कलाकृतियां प्रदर्शित की जायेंगी

उन्होंने बताया कि इस कला प्रदर्शनी सह बिक्री कार्यक्रम में राज्य के सभी 24 जिलों के बच्चों द्वारा बनाई गई लगभग 1000 कलाकृतियां प्रदर्शित की जाएंगी. ऑड्रे हाउस में प्रदर्शित कलाकृतियों में टेराकोटा कलाकृतियां, लकड़ी की कलाकृतियां, कैनवास आदि पर आकर्षक पेंटिंग, मिट्टी के मुखौटे, बांस की कलाकृतियां, टॉय मेकिंग आदि शामिल हैं.

ऑनलाइन मार्केटिंग का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा

इस प्रदर्शनी के माध्यम से न केवल छात्रों की कलाकृतियों का प्रदर्शन किया जाएगा बल्कि एक्सएलआरआई जमशेदपुर की विशेषज्ञ टीम उन्हें कुशल बनाने के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग का प्रशिक्षण भी देंगी.

इसे भी पढ़ें: यथार्थ हॉस्पिटल में 8 फीट की ऊंचाई से गिरी लिफ्ट, 4 कर्मचारी घायल

Share.
Exit mobile version