रांची, 15 अगस्त 2024: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मोरहाबादी मैदान में ध्वजारोहण किया और परेड का निरीक्षण किया. इस अवसर पर उन्होंने राज्यवासियों को संबोधित करते हुए स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी और देश के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की . मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा, “प्यारे झारखंड वासियों, जोहार! भगवान बिरसा मुण्डा, वीर सिद्धो कान्हू जैसे महान सपूतों की बलिदानी भूमि पर मैं आप सभी का हार्दिक अभिनंदन करता हूं.

आज हम भारत की आजादी की 77वीं वर्षगांठ पूरी धूमधाम के साथ मना रहे हैं.  इस पावन अवसर पर मैं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, पंडित जवाहरलाल नेहरू, बाबा साहेब डॉ. अम्बेडकर, डॉ. राजेंद्र प्रसाद, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, शहीद भगत सिंह, सरदार पटेल और उन तमाम देशभक्तों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने हमारे देश को आजादी दिलाने के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया.

उन्होंने झारखंड के वीर सपूतों की भी सराहना की, जिनके संघर्ष की गाथा आज भी लोगों को प्रेरित करती है. इनमें धरती आबा बिरसा मुण्डा, वीर सिद्धो-कान्हू, बाबा तिलका मांझी, चांद-भैरव, बहन फूलो-झानों, वीर बुद्ध भगत, जतरा टाना भगत, नीलाम्बर-पीताम्बर, पाण्डेय गणपत राय, टिकैत उमराव और शहीद विश्वनाथ शाहदेव शामिल हैं.

मुख्यमंत्री ने देश की सीमा की सुरक्षा में तैनात सैनिकों, सुरक्षा बलों और पुलिस जवानों की बहादुरी की सराहना की और उन्हें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. उन्होंने कहा, “हमारे वीर सैनिक कठोर परिस्थितियों में भी देश की सीमा की सुरक्षा कर रहे हैं. उनकी बहादुरी, त्याग और बलिदान पर देशवासियों को गर्व है.जब हम इतिहास के पन्नों को पलटते हैं, तो हमें यह एहसास होता है कि हमारे पूर्वजों ने आजाद भारत के सपने को पूरा करने के लिए कितनी यातनाएं झेली हैं. मुख्यमंत्री सोरेन ने अपने भाषण के अंत में देशवासियों से एकजुटता और समर्पण के साथ देश की प्रगति में योगदान देने की अपील की.

 

 

Share.
Exit mobile version