रांची : झामुमो के बोरियो से विधायक लोबिन हेंब्रम लगातार अपनी ही सरकार के खिलाफ बगावती तेवर अपनाए हुए हैं। कभी स्थानीयता का मुद्दा, कभी आरक्षण के मुद्दे पर लोबिन हेंब्रम अपनी ही सरकार को घेरते रहते हैं। अब उन्होंने यूसीसी के मुद्दे पर हेमंत सोरेन से जवाब मांगा है।

बोरियो विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन चुप्पी तोड़े और यूसीसी पर अपनी बात रखे। उन्होंने बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी से भी यूसीसी पर जवाब देने को कहा है। वहीं सरना धर्म कोड जैसे मसले पर भी स्थिति स्पष्ट करने को कहा है। इसके अलावा मध्य प्रदेश की घटना को लेकर भी अपनी बात रखी।

हेमंत सोरेन और बाबूलाल हैं आदिवासी, यूसीसी का करें विरोध

बोरियो विधायक लोबिन हेंब्रम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सरना धर्म कोड और यूसीसी को लेकर मुख्यमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि आदिवासी सीएम होने के बाद भी उन्होंने अभी तक कुछ भी नहीं कहा। बाबूलाल मरांडी भी चुप्पी साधे हुए हैं। जबकि वे भी एक आदिवासी हैं। यूसीसी के लागू होने से आदिवासी का रीति रिवाज समाप्त हो जाएगा। झारखंड एक आदिवासी बहुल राज्य है। उन्होंने सीएम हेमंत सोरेन और बाबूलाल से कहा कि अगर आप सही में आदिवासी हैं तो आप इसका विरोध करें। नहीं तो पूरा आदिवासी समाज आपका विरोध करेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने इसका विरोध किया है, लेकिन झामुमो की ओर से सीएम हेमंत और बीजेपी की ओर से नव प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने विरोध नहीं किया है। जबकि ये दोनों आदिवासी हैं।

पेशाब कांड पर बोले लोबिन- आरोपी को मिले फांसी की सजा

मध्य प्रदेश में आदिवासी युवके के साथ हुए पेशाब कांड पर लोबिन हेंब्रम ने नाराजगी जताते हुए कहा कि ऐसे व्यक्ति को फांसी पर लटका देना चाहिए। कौन सा संविधान में लिखा हुआ कि आप एक आदिवासी के साथ क्रुरता करें। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि क्या आप किसी के मुंह पर पेशाब कर देंगे। ऐसे व्यक्ति को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए।

Share.
Exit mobile version