मेक्सिको : चुनाव नतीजों ने इस बार इतिहास रच दिया है. पहली बार कोई महिला मेक्सिको की राष्ट्रपति बनेगी. महिला राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार क्लाउडिया शिनबाम ने यह चुनाव जीत लिया है और अब वह राष्ट्रपति पद की शपथ लेने की तैयारी कर रही हैं. मेक्सिको के INE इलेक्टोरल इंस्टीट्यूट के रैपिड सैंपल काउंट के अनुसार, सत्तारूढ़ पार्टी की उम्मीदवार क्लाउडिया शिनबाम ने मेक्सिको के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है.

कौन हैं क्लाउडिया शिनबाम

मेक्सिको चुनाव 2024 में इतिहास रचने वाली क्लाउडिया (60) का पूरा नाम क्लाउडिया शिनबाम पार्डो है. उनका जन्म 24 जून 1962 को मेक्सिको सिटी, मेक्सिको में हुआ था. उनके पास नेशनल ऑटोनॉमस यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेक्सिको (UNAM) से भौतिकी में स्नातक की डिग्री और ऊर्जा इंजीनियरिंग में पीएचडी है.

राजनीतिक करियर

क्लाउडिया शीनबाम ने 2018 में मैक्सिको सिटी की मेयर का पद संभाला. उन्होंने इस पद पर इतिहास रच दिया क्योंकि वह इस पद पर चुनी जाने वाली पहली महिला हैं. उन्होंने 2000 से 2006 तक मैक्सिको सिटी की पर्यावरण सचिव के रूप में भी काम किया है. वह मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर की पार्टी मोरेना (नेशनल रीजनरेशन मूवमेंट) की एक प्रमुख सदस्य हैं.

शीनबाम एक वैज्ञानिक भी हैं

क्लाउडिया शीनबाम एक वैज्ञानिक भी हैं. उन्होंने पर्यावरण और ऊर्जा के क्षेत्र में बहुत सारे शोध किए हैं. उन्होंने एक वैज्ञानिक के रूप में अपना करियर शुरू किया और बाद में राजनीति में शामिल हो गईं.

 

Share.
Exit mobile version