रांची : झारखंड के सरकारी विद्यालयों में आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा होनी है. मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृति परीक्षा के लिए भी फॉर्म भरे जा रहे हैं. इसकी सूचना झारखंड अधिविद्य परिषद ने सभी परीक्षार्थी, उनके अभिभावक, संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापकों एवं पदाधिकारियों को दे दी है. इससे संबंधित एक नोटिस भी जारी किया है. कहा गया कि मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा, 2024 के लिए अलग से परिषद् द्वारा पोर्टल नहीं खोला जाएगा. इस वर्ष से मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृति परीक्षा, 2024 का परीक्षा आवेदन प्रपत्र कक्षा आठ की परीक्षा, 2024 की परीक्षा आवेदन प्रपत्र के साथ ही उपलब्ध होगा. सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी इस आशय की सूचना सभी संबंधित विद्यालय को आवश्यक रूप से देंगे.

कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा, 2024 और मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृति परीक्षा, 2024 के लिए परीक्षा आवेदन प्रपत्र परिषद् की वेबसाइट http://www.jac.jharkhand.gov.in/jac के माध्यम से ऑनलाईन भरा जायेगा. परीक्षा आवेदन प्रपत्र भरने से संबंधित सभी निर्देश परिषद् की वेबसाईट पर उपलब्ध है. उक्त का अवलोकन कर परीक्षा आवेदन प्रपत्र ससमय भरना सुनिश्चित करेंगे.

आठवीं बोर्ड परीक्षा

जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा अनुमोदित विद्यालयों के छात्र/छात्राएं ही कक्षा आठ की परीक्षा, 2024 में सम्मिलित होने योग्य माने जायेंगे. कक्षा आठ की परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रपत्र भरने के बाबत User ID एवं Password परिषद् द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध करा दिया गया है. जिला शिक्षा पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि इसे उन्हीं विद्यालय प्रधान को उपलब्ध कराया जाय, जिन विद्यालयों के छात्र / छात्राओं का वर्ग आठ के लिए परीक्षा का परीक्षा प्रपत्र भराया जाना है. जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा उस विद्यालय को परिषद् के पोर्टल में अनुमोदन दिया गया है. साथ ही वे सभी निर्धारित शर्तों को पूरा करते हैं. विद्यालय प्रधान User ID एवं Password का ही उपयोग कर परीक्षा आवेदन प्रपत्र भरेंगे.

  • जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा ऑनलाइन माध्यम से विद्यालय को अनुमोदित करने की तिथि- 23.12.2023 तक जारी.
  • ऑनलाईन परीक्षा आवेदन प्रपत्र जमा करने की तिथि- 28.12.2023 तक जारी.
  • परीक्षा से संबंधित कार्यक्रम बाद में प्रकाशित की जाएगी.

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृति परीक्षा के लिए अलग से पोर्टल नहीं खुलेगा

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृति परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक छात्र छात्राओं का आवेदन संबंधित विद्यालय ऑनलाइन भरकर सबमिट करेंगे. आवेदन प्रपत्र सबमिट किए जाने के बाद उक्त छात्र-छात्राओं का डाटा जिला शिक्षा पदाधिकारी के पोर्टल पर उपलब्ध होगा. जिन छात्र छात्राओं जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा अनुमोदित किया जाएगा, वे छात्र छात्रा ही इस परीक्षा में सम्मिलित होने के पात्र होंगे.

इसे भी पढ़ें: बिहार : मंत्री को एस्कॉर्ट कर रही पुलिस की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त, सिपाही की मौत, 4 जवान घायल

Share.
Exit mobile version