रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सोमवार को रामगढ़ जायेंगे. वो अपने पैतृक गांव नेमरा में शहीद सोबरन सोरेन के शहादत दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे. अमर शहीद सोबरन सोरेन की शहादत दिवस में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के अलावा राज्यसभा सांसद शिबू सोरेन सहित कई मंत्री, विधायक और नेता शिरकत करेंगे.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

कार्यक्रम को लेकर तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. कार्यक्रम में 10 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के लिए मजिस्ट्रेट के साथ-साथ पुलिस बल की तैनाती की गई है. जिले के उपायुक्त चंदन कुमार और पुलिस अधीक्षक पीयूष पांडे ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर खुद मॉनिटरिंग की. रामगढ़ झामुमो जिला अध्यक्ष विनोद किस्कू भी मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर तैयारी में कोई चूक ना रहे इसकी देखरेख कर रहे हैं.

कौन थे सोबरन सोरेनः

सोबरन सोरेन पेशे से शिक्षक थे और उस समय जमींदारी प्रथा का विरोध करते थे. उन्होंने महाजनी शोषण और गांव में शराबबंदी को लेकर आवाज उठायी. तब पूरे इलाके में महाजनों का ही राज था. जमींदारों ने उनकी हत्या 27 नवंबर 1957 को लुकैयाटांड़ में कर दी थी. बताया जाता है कि जिस वक्त सोबरन सोरेन की हत्या हुई थी, वह अपने गांव नेमरा से गोला हाई स्कूल जा रहे थे. उनकी याद में इसी स्थान पर हर वर्ष शहादत दिवस मनाया जाता है.

 

Share.
Exit mobile version