Joharlive Desk

अहमदाबाद। गुजरात के अहमदाबाद में लगभग 200 करोड़ रूपये की लागत से बने राज्य के अपनी तरह के एक इकलौते स्पोर्ट्स क्लब का उद्घाटन दो फरवरी को मुख्यमंत्री विजय रूपाणी करेंगे।

लगभग छह एकड़ क्षेत्र में फैले इस क्लब में 50 मी ओलंपिक स्तर का स्विमिंग पूल, 400 मीटर ट्रैक, फुटबॉल स्टेडियम, क्रिकेट पिच, लॉन टेनिस कोर्ट के अलावा इसकी चार मंजिली विशाल मुख्य इमारत के अलग अलग फ्लोर पर स्क्वैश, बैडमिंटन, बास्केटबॉल कोर्ट तथा अत्याधुनिक जिम, टेबल टेनिस, बिलियर्डस, स्नूकर समेत कई खेलों के कोर्ट बने हुए हैं।

सैवी स्वराज नाम के इस भव्य स्पोर्ट्स क्लब को बनाने वाले कनफेडरेशन ऑफ रियल इस्टेट डेवलपर्स एशोसिएशन यानी निजी रियल्टर्स की शीर्ष संस्था के चेयरमैन और सैवी इंफ्रास्ट्रक्चर के प्रबंध निदेशक जक्षय शाह ने आज बताया कि पर्यावरण सुरक्षा के लिहाज से पूरे काम्प्लेक्स में एयर कंडीनशनर नहीं बल्कि रिसायक्ल्ड पानी के इस्तेमाल वाली वाटर कूलिंग प्रणाली का इस्तेमाल किया गया है। क्लब ने जाने माने बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद और तैराकी विशेषज्ञ कमलेश नानावटी के साथ भी करार किया है।

  खाड़े और मुकुंद के शामिल होने के बाद 28 खिलाड़ियों के एकल वर्ग में भारतीयों की संख्या पांच हो गई है। इनमें से 19 खिलाड़ियों को टूर्नामेंट में सीधे प्रवेश मिला है। इससे पहले प्रजनेश गुणेश्वरन और सुमित नागल मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने में सफल रहे थे। साथ ही रामकुमार रामनाथन को भी वाइल्डकार्ड से एकल मुख्य ड्रॉ में जगह मिली थी। अब टूर्नामेंट दो और खिलाड़ी विशेष दायरे के अनुसार आएंगे और चार क्वालीफायर्स के जरिए प्रवेश पा सकेंगे।

सुतार ने कहा, “यह पहला मौका होगा कि इतनी बड़ी संख्या में भारतीय खिलाड़ी मुख्य ड्रा में दिखेंगे। यह भारतीय खिलाड़ियों के लिए शानदार मौका है और इससे हमारा वह लक्ष्य भी पूरा होता दिख रहा है, जिसके तहत हम इस टूर्नामेंट का आयोजन करते हैं। हमारा लक्ष्य इस टूर्नामेंट के माध्यम से भारत के अधिक से अधिक खिलाड़ियों को मौका देना है। हम चाहते हैं कि इस टूर्नामेंट के माध्यम से भारतीय खिलाड़ी न सिर्फ एक्पोजर हासिल करें बल्कि बहुमूल्य रैंकिंग अंक भी प्राप्त करें।”

भारत की प्रीमियर 250 इवेंट के तीसरे संस्करण में इस बार सबसे ज्यादा पुरस्कार राशि मिलेगी। टूर्नामेंट में इस बार कुल 546,355 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि होगी जो अब तक की सबसे बड़ी पुरस्कार राशि है। इससे पहले 2010 में इसकी पुरस्कार राशि 398,250 अमेरिकी डॉलर थी।

एमएसएलटीए के सचिव सुंदर अय्यर ने कहा, “इस टूर्नामेंट में हम पहली बार शॉट क्लॉक पेश भी कर रहे है। शॉट क्लॉक में प्वाइंटस के बीच 25 सेकेंड की इजाजत होगी। यह 2007 के नेक्स्ट जेन एटीपी फाइनल्स और 2018 के अमेरिकी ओपन में भी प्रयोग किया गया था।”

अय्यर ने कहा, “हमने भारत के साकेत मिनेनी और फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनलिस्ट एर्नेस्ट गुलबिस को भी एकल क्वालीफायर्स में वाइल्ड कार्ड से प्रवेश देने की घोषणा की है।”

Share.
Exit mobile version