मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन: ने आज गोड्डा जिले के बोआरीजोर प्रखंड के राजाभीठा में आयोजित एक समारोह में लगभग 187 करोड़ 15 लाख रुपये की 151 योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राज्य की बहन- बेटियों के लिए मुख्यमंत्री मंइयाँ सम्मान योजना की राशि प्रदान कर नारी सशक्तिकरण की अपनी प्रतिबद्धता जताई.

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि राज्य सरकार झारखंड और यहां के लोगों को सशक्त करने के संकल्प के साथ काम कर रही है. उन्होंने कहा कि राज्य की दशा और दिशा बदलने में सरकार की योजनाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा, “हमारी सरकार हर कदम पर आपके साथ है. हमारी योजनाओं के माध्यम से लोग स्वावलंबी बन रहे हैं। जन कल्याण के लिए हम हमेशा प्रतिबद्ध रहे हैं, और आगामी योजनाओं से राज्य की दशा और दिशा को बदलने का लक्ष्य है.”

मुख्यमंत्री ने झारखंड मुख्यमंत्री मंइयाँ सम्मान योजना की शुरुआत की, जिसके तहत महिलाओं और बहन- बेटियों को हर वर्ष 12 हजार रुपये की सम्मान राशि मिलेगी। इसके साथ ही, सावित्रीबाई किशोरी समृद्धि योजना के तहत बच्चियों को 40 हजार रुपये और 50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को पेंशन योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार हर चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए काम कर रही है. सरकार ने बुजुर्गों, एकल महिलाओं, दिव्यांगों के लिए सर्वजन पेंशन योजना लागू की है और किसानों के दो लाख रुपये तक के लोन माफ किए हैं. स्वरोजगार के इच्छुक युवाओं को 25 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता दी जा रही है और सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू की गई है.

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 58 करोड़ 62 लाख रुपये की 73 योजनाओं का उद्घाटन और 128 करोड़ 53 लाख रुपये की 78 योजनाओं का शिलान्यास किया. उन्होंने विभिन्न योजनाओं के लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण भी किया.

कार्यक्रम में मंत्री श्री सत्यानंद भोक्ता, मंत्री श्रीमती बेबी देवी, मंत्री श्रीमती दीपिका पांडेय सिंह, विधायक श्री प्रदीप यादव, विधायक श्रीमती कल्पना सोरेन, जिला उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक और अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे.

Share.
Exit mobile version