सरायकेला: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को सरायकेला में आयोजित एक भव्य समारोह में झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के तहत कोल्हान प्रमंडल के तीन जिलों की महिलाओं के खातों में 57 करोड़ 38 लाख 99 हजार रुपये की राशि हस्तांतरित की. इस योजना के तहत तीनों जिलों में अब तक 5 लाख 73 हजार 899 लाभुकों की पहचान की जा चुकी है. गम्हरिया स्थित रापचा फुटबॉल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने चयनित महिलाओं के बैंक अकाउंट में एक हजार रुपये की पहली किस्त ट्रांसफर की. कार्यक्रम की शुरुआत मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्वलित कर की और रिमोट का बटन दबाकर मंईयां सम्मान योजना की राशि ट्रांसफर की.

 

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले बीस दिनों के भीतर 48 लाख महिलाओं को इस योजना से जोड़ा जाएगा. उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ 21 साल की आयु के बाद सभी महिलाओं को मिलेगा. मुख्यमंत्री ने बीते दिनों के कार्यक्रमों में बारिश के बावजूद महिलाओं की भागीदारी को सराहा और कहा कि सरकार ने हर कठिनाई का सामना किया है. 

 

बीजेपी पर बोला हमला

मुख्यमंत्री ने भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि भाजपा राज्य में धर्म और जाति के नाम पर विभाजन का प्रयास कर रही है और आदिवासियों की समस्याओं को नजरअंदाज कर रही है. उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ने केंद्रीय जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर सरकार को गिराने की कोशिश की है. मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा कि चार वर्षों में गठबंधन सरकार ने 40 लाख लोगों को पेंशन दी है और आगामी वर्षों में हर परिवार को एक लाख रुपये देने का लक्ष्य रखा है. उन्होंने केंद्र सरकार से बकाया मांगने पर उन्हें जेल में डालने की बात कही. साथ ही राज्य सरकार द्वारा किए गए स्थानीय रोजगार की पहल की भी जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने लाभुकों को सांकेतिक चेक सौंपते हुए कहा कि अब तक 15 लाख रुपये का लोन सरकार द्वारा प्रदान किया जा रहा है. जिससे लोगों को ज़मीन और ज़ेवर बेचने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ मंत्री दीपक बिरुआ, मंत्री बन्ना गुप्ता, मंत्री बेबी देवी, मंत्री सत्यानंद भोक्ता, सिंहभूम सांसद जोबा मांझी, विधायक दशरथ गगराई, विधायक कल्पना सोरेन और विधायक सविता महतो समेत कई अन्य मौजूद थे.

Share.
Exit mobile version